जिलाधीश व एसएसपी ने रेलवे मंडी स्कूल में बनाए गए आदर्श पोलिंग बूथ का किया दौरा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्टः गुरजीत सोनू। जिले में 70 प्रतिशत से अधिक वोटिंग के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए पोलिंग बूथों पर हर वर्ग के वोटरों को एक अच्छा माहौल देने के उद्देश्य से आदर्श पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं, जहां वोटिंग करने आए मतदाताओं को हर बुनियादी सुविधा मिलेगी। इसी कड़ी में विधानसभा क्षेत्र-043 होशियारपुर के सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल रेलवे मंडी में आदर्श पोलिंग बूथ बनाया गया है। इस बूथ पर मतदाताओं को पंजाब की विरासत की झलक व उत्सव का माहौल दिखाते हुए एक गांव का दृश्य दिखाने का प्रयास किया गया है। यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी कोमल मित्तल ने आज आदर्श पोलिंग बूथ का दौरा करने के दौरान दी। इस दौरान उनके साथ एस.एस.पी सुरेंद्र लांबा भी मौजूद थे।

Advertisements

पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

जिलाधीश व एस.एस.पी ने बताया कि 1 जून को मतदान के दिन अन्य पोलिंग बूथों के अलावा जिले में वोटरों की सुविधा के लिए 70 आदर्श पोलिंग बूथ भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन जिले के सभी योग्य वोटरों को 1 जून 2024 को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित कर रहा है, जिसके अंतर्गत आज इस आर्दश पोलिंग बूथ का प्रदर्शन किया गया है। उन्होंने बताया कि आदर्श पोलिंग बूथ पर खान-पान और बैठने की समुचित व्यवस्था के साथ ही दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं के लिए मतदान की अलग से व्यवस्था भी की गई है। बूथ पर सुविधाएं जुटाने के साथ इसे सजाया भी गया है। आदर्श पोलिंग बूथ में महिला, युवा, दिव्यांग, सीनियर सिटीजन्स व ट्रांसजैंडर मैनेज बूथ और यूनिक बूथ शामिल है। इस आदर्श बूथ पर लोगों के बैठने के लिए वेटिंग एरिया बना है वेटिंग एरिया में लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां रखी गई हैं। पहली बार वोट डालने वालों का पहला अनुभव यादगार रहे, उसके भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।

जिलाधीश व एस.एस.पी ने बताया कि आदर्श पोलिंग बूथ में लोगों की सुविधा के लिए हैल्प डैस्क बनाया गया है, जहां वोटर वोट डालने संबंधी जानकारी ले सकता है। इसके साथ ही पी.डब्लयू.डी वोटर हैल्प डैस्क जिसमें पी.डब्लयू.ड़ी वोटर्स की सुविधा के लिए व्हील चेयर्स का विशेष प्रबंध किया गया और उनकी मदद के लिए एन.एस.एस वालंटियर भी मौजूद रहे। हर एक वोटर के लिए लस्सी व पानी का प्रबंध के साथ-साथ पहले आने वाले वोटर का स्वागत बैंड बाजे के साथ किया गया और बैंड बाजे के साथ ही उनको पोलिंग बूथ तक ले जाया गया। वोटर्स के लिए बिछाया गया रैड कारपेट उनके जीवन का अविस्मरणीय पल था। इस दौरान पहली बार बने युवा वोटरों का सम्मान भी किया गया।

पोलिंग बूथ में वोटर्स की सुरक्षा व स्वास्थ्य को देखते हुए पंजाब पुलिस की नई गाड़ियां व स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस टीम मौजूद थी। वोटर्स के लिए सेल्फी प्वाइंट की व्यवस्था की गई थी और लोकगीत, गिद्दा, ढाबा, कुआं आदि बनाकर पूरा उत्सव का माहौल बनाया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) राहुल चाबा, कमिश्नर नगर निगम डॉ. अमनदीप कौर, एस.डी.एम प्रीत इंदर सिंह बैंस, सहायक कमिश्नर दिव्या.पी के अलावा स्कूल की प्रिंसिपल, स्वीप टीम व चुनाव विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here