जैम्स कैंब्रिज स्कूल में डा. रक्षित टंडन ने साईब्रर सुरक्षा वर्कशॉप में अभिभावकों व छात्रों दी जानकारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिजिटल युग में इंटरनैट तथा कंपयूटर के उपयोग को बहुत बढ़ावा मिला है। वर्चुअल दुनिया के बढ़ते दायरे में डिजिटल सुरक्षा सबसे अहम है। जब बच्चे कम्पयूटर, मोबाइल तथा इंटरनैट का उपयोग करने लगे तब उन्हें साइबर सेफटी, साइबर एथिक्स तथा साइबर सिक्योरिटी के बारे में विस्तार से जानकारी देने की ज़रुरत होती है। बच्चों के साथ साथ अभिभावकों को भी साइबर क्राइम के युग में डिजिटल सुरक्षा की जानकारी देने की भी बहुत आवश्कता है इसी के मद्धेनजऱ जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल, होशियारपुर में अभिभावकों के लिए अलग तथा कक्षा छठीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को साइबर सिक्योरिटी से अवगत करवाने हेतु वर्कशाप का आयोजन किया गया।

Advertisements

वर्कशाप में जानकारी साइबर जगत में विख्यात साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ डा. रक्षित टंडन ने दी। रक्षित टंडन इंटरनैट एंड मोबाइल एसोसिएशन आफ इंडिया के साइबर सिक्योरिटी कंसल्टैंट, नैशनल साइबर के एडवाइसरी मैम्बर पुलिस रिर्सच एवं साइबर क्राईम के रिसार्स पर्सन भी हैं। उन्होंने बच्चों तथा अभिभावकों को इंटरनैट, मोबाइल एप्स, गलत वैबसाइटस तथा उससे जुड़े फ्राड से अवगत करवाते हुए सावधानी बरतने की जानकारी दी। श्री टंडन ने आजकल चल रहे वीडियो काल फ्राड तथा ब्लैकमेल से सचेत रहने के टिप्स भी दिए। उन्होनें सभी को सोशल मीडिया पर होने वाले अपराध तथा शोषण के दायरे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया तथा इससे बचाव के लिए उचित जानकारी देते हुए कहा कि इंटरनैट के माध्यम से खेले जाने वाले खेल तथा सोशल एप्स पर आने वाले संदेश इत्यादि में सत्र्क रहना अति आवश्यक है। पिछले साल स्कूल में कक्षा छठीं से बारहवीं कक्षा के चुनिंदा छात्रों को ले कर साइबर सिक्योरिटी सैल गठित किया गया था।

उन्हें अपने आसपास होने वाली साइबर क्राइम की घटनाओं से बचने तथा अपने परिवार एवं दोस्तों को सचेत करने में मददगार तरीके बताए गए थे, जिसका बच्चों ने बखूबी इस्तेमाल किया। प्रिंसिपल शरत कुमार सिंह ने बताया कि वर्कशाप में भाग लेने वाले अभिभावक एवं छात्र बहुत उत्साहित दिखे तथा उन्होंने इंटरनैट एवं सोशल मीडिया एप्स से जुड़े कई सवाल पूछे जिनके जवाब तथा जानकारी उनकी साइबर सेफ्टी में मददगार सिद्ध होगी एवं वे इंटरनैट के इस्तेमाल करते हुए सचेत रहेंगें। वासल एजुकेशन के चैयरमैन संजीव वासल तथा सी.ई.ओ राघव वासल ने बताया कि आज खरीददारी से लेकर हैल्थ चैक अप सारा कुछ फोन पर हो रहा है, हर बच्चे के पास मोबाइल फोन तथा इंटरनैट की सुविधा है तथा इस र्आटीफिशल इंटैलिजैंस के युग में अभिभावकों तथा बच्चों के सही मार्गदर्शन के लिए हमने विख्यात तथा जानकार रक्षित टंडन को आमंत्रित कर उनसेे रुबरु करवाया इसका फायदा छात्रों एवं उनके परिवार तथा दोस्तों को भी मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here