मैडीकल रिसर्च हेतु शरीर दान करना सराहनीय कदम: संजीव कुमार

होशियारपुर,(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिस प्रकार कारनियल ब्लाइंडनैस को दूर करने हेतु लोगों में नेत्रदान को लेकर जागरुकता आ रही है उसी प्रकार मैडीकल रिसर्च हेतु शरीर दान करने की इच्छा जताने वाले भी आगे आने लगे हैं। जिससे मैडीकल की शिक्षा प्राप्त कर रहे और शरीर को होने वाले रोगों के ईलाज एवं संभावित बीमारियों की पहचान करके उन्हें दूर करने में की जाने वाली रिसर्च का भविष्य में लाभ मिलता है। उक्त विचार भारत विकास परिषद के अध्यक्ष प्रमुख समाज सेवी संजीव कुमार ने भाविप की प्रेरणा से शरीर दान करने का प्रणपत्र भरने वाले गौतम नगर निवासी राजिंदर कुमार पुत्र स्व. संत राम को सम्मानित करते हुए व्यक्त किए।
संजीव कुमार ने बताया कि मरणोपरांत मैडीकल कालेज की टीम ससम्मान के साथ शरीर दान करने वाले का पार्थिव शव लेकर जाती है और रिसर्च पूरी होने के बाद उसका पूरी विधि के साथ संस्कार भी किया जाता है। उन्होंने बताया कि राजिंदर कुमार के द्वारा उठाया गया यह कदम सराहनीय एवं प्रेरणास्रोत है। उन्होंने बताया कि राजिंदर कुमार की पत्नी निर्मला देवी द्वारा भी राजिंदर कुमार की पहल का स्वागत किया गया है जिसके लिए संस्था उनकी भी धन्यवादी रहेगी। संजीव कुमार ने बताया कि वार्ड 8 के पार्षद सुरेश कुमार ने भी विशेष तौर से उपस्थित होकर राजिंदर को बधाई दी और उनकी हाजिरी में राजिंदर ने यह घोषणा की।
जिला सचिव जगमीत सिंह सेठी एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजिंदर मोदगिल ने बताया कि राजिंदर कुमार जोकि बुल्लांबाड़ी चौक पर हलवाई की दुकान करते हैं का जागरुक होकर यह कदम उठाना प्रशंसनीय है। उन्होंने बताया कि शरीर दान को लेकर जिस प्रकार राजिंदर कुमार जैसे लोग जागरुक हो रहे हैं उसी प्रकार दूसरे लोगों को भी इस काम के लिए आगे आना चाहिए ताकि मरने के बाद भी हमारा शरीर देश व समाज के काम आ सके।
इस मौके पर जगमीत सिंह सेठी, राजिंदर मोदगिल, लोकेश खन्ना, वरिंदर चोपड़ा, संदीप शर्मा प्रधान एंटी क्रप्शन सोसायटी के अलावा अन्य गणमान्य मौजूद थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here