इंसाफ न मिला तो पहले जी.टी. रोड करेंगे जाम और फिर जिलाधीश कार्यालय का करेंगे घेराव: गांव निवासी

nri widow woman wants justice

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर की तहसील गढ़शंकर के तहत पड़ते गांव डेरों की एक बुजुर्ग एन.आर.आई. महिला पति की मौत के बाद अपना हक पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हो रही है, मगर उसे इंसाफ मिलना तो दूर उसकी कहीं सुनवाई की जानी भी जरुरी नहीं समझी जा रही। जिसके चलते वह काफी निराश एवं मायूसी के आलम में दिन काटने को मजबूर हो रही है। गांव की पंचायत व गांव निवासियों द्वारा महिला को इंसाफ दिलाने के लिए जहां संघर्ष की चेतावनी दी गई है वहीं इंसाफ न मिलने की सूरत में पहले जी.टी. रोड़़ पर धरना लगाने तथा बाद में जिलाधीश कार्यालय का घेराव करने की बात कही गई है।

Advertisements

प्रैस क्लब होशियारपुर में मामले संबंधी जानकारी देते हुए एन.आर.आई. बुजुर्ग महिला नछत्तर कौर पत्नी स्व. गुरबचन सिंह ने बताया कि वे इंग्लैंड में रहती है तथा एक साल पहले उनके पति का स्वर्गवास इंग्लैंड में ही हुआ था। उनके देहांत के उपरांत जब वह उनकी अस्थियां विसर्जन के लिए भारत आई तो उसके बाद उन्होंने गांव में पड़ती 3.5 एकड़ भूमि का इंतकाल उनके नाम पर करने के लिए तहसील में अप्लाई किया। इसके बाद उनके गांव के पड़ोसी गांव फतेहपुर कलां के एक व्यक्ति ने झूठी वसीहत तहसील में पेश कर दी कि यह जमीन उनके पति उन्हें दे चुके हैं। महिला ने बताया कि उसके पति पढ़े लिखे थे तथा उर्दू एवं अंग्रेजी में हस्ताक्षर करना जानते थे तथा उनके पासपोर्ट पर भी हस्ताक्षर ही हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद उन्होंने एस.डी.एम. कार्यालय गढ़शंकर में इस संबंधी केस भी लगाया, मगर उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। एन.आर.आई. थाने में भी शिकायत के लिए गए, परन्तु वहां पर भी उन्हें इंसाफ नहीं मिला। इक बात को करीब एक साल होने को है तथा इसके बाद उन्होंने इंसाफ के लिए जिलाधीश से गुहार लगाई तथा मांग की कि मामले की जांच होशियारपुर के एस.डी.एम. से करवाई जाए। परन्तु इस बात को भी लगभग एक माह होने को है तथा उन्हें प्रशासन की तरफ से कोई बुलावा नहीं आया है। जिससे आहत होकर उन्हें मीडिया के समक्ष इंसाफ के लिए आवाज उठाने हेतु आना पड़ा है।

विधवा एन.आर.आई. महिला को इंसाफ दिलवाने के लिए गांव हुआ एकजुट हुए लोग, प्रशासन को दिया 15 दिन का समय – – झूठी वसीहत बनाकर जमीन पर कब्जा करने वालों पर कार्रवाई की मांग

उन्होंने बताया कि उनके कोई बहन-भाई व औलाद नहीं है तथा यही जमीन उनकी पूंजी है, जिसके सहारे वे जिंदगी व्यतीत कर सकेंगी। उन्होंने बताया कि उक्त व्यक्ति जिसने झूठी वसीहत तैयार करके जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की है वे उन्हें गांव में आने पर जानमाल की हानि की धमकियां भी देते हैं, जिसके डर से वे अपने पति के घर को छोडक़र अपने मायके में रहने को मजबूर हो रही हैं। उन्होंने बताया कि वसीहत में एक ऐसे व्यक्ति की गवाही डाली गई है जो विदेश में रहता है तथा बताए जाने के बावजूद उसका पासपोर्ट मंगवाकर चैक करना अधिकारियों ने जरुरी नहीं समझा, उल्टा उसे ही परेशान किया जा रहा है। जबकि अगर अधिकारी उस व्यक्ति का पासपोर्ट मंगवाकर जांच करें तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

इस मौके पर गांव की सरपंच कर्मजीत कौर ने बताया कि पंचायत नछत्तर कौर के साथ है तथा इनके साथ किसी तरह का धक्का नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों ने जमीन पर कब्जा कर रखा है वे राजनीतिक पहुंच की धौंस देते हुए गांव में रात के समय खेतों की बुआई आदि करने आते हैं तथा ललकारे मारते हुए गांव का माहौल खराब करने के प्रयास करते हैं। इस बाबत पुलिस एवं प्रशासन को अवगत करवाए जाने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। इस मौके पर उनके साथ आए तरसेम सिंह, जसवंत सिंहब, शमशेर सिंह, जोगिंदर कौर तथा अजीत सिंह आदि ने चेतावनी दी कि अगर नछत्तर कौर को 15 दिन के भीतर इंसाफ न दिया गया तो सभी गांव निवासी पहले जी.टी. रोड पर जाम लगाएंगे तथा इस पर भी बात न बनी तो जिलाधीश कार्यालय का होशियारपुर पहुंचकर घेराव किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here