अरूणा चौधरी ने ट्रांसपोर्ट क्षेत्र में अनुशासहीनता पर नकेल डालने के आदेश किए जारी

चंडीगढ़: ट्रांसपोर्ट मंत्री अरूणा चौधरी ने विभाग के अधिकारियों को राज्य में लोगों को बेहतर यातायात सुविधाएं देने के लिए सार्वजनिक यातायात क्षेत्र को, ट्रांसपोर्ट क्षेत्र में अनुशासहीनता और मजबूत करने और निजी बस आपरेटरों की मनमानियों को नकेल डालने के लिए कमर कसने के लिए कहा। उन्होंने क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट आथर्टी के सचिवों को आदेश देते हुये कहा कि टैक्सों की उगाही संबंधी निर्धारित किये गये उदेश्यों को हर हाल में समय पर पूरा किया जाए। यह निर्देश श्रीमती चौधरी ने पंजाब सिविल सचिवालय में विभाग के समूह अधिकारियों के साथ पहली बैठक करते हुये दिये।

Advertisements

ट्रांसपोर्ट मंत्री ने विभाग की पहली बैठक में सार्वजनिक यातायात क्षेत्र को मजबूत करने पर किया विचार विमर्श

बैठक के बाद जारी एक प्रैस बयान में श्रीमती चौधरी ने कहा कि विभाग द्वारा दो महीनों के भीतर 600 नई बसें डाली जाएगी। जिनमें पनबस की 300 साधारण और 30 वोल्वो और पीआरटीसी की 250 से अधिक बसें शामिल है। उन्होंने कहा कि बसों को खरीदने की प्रक्रिया चल रही है और शीघ्र ही इसको पूरा करके नई बसें सडक़ों पर उतरेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को सुविधा देने के लिए सार्वजनिक यातायात सिस्टम को और मजबूत किया जाएगा और दूर दराज और यातायात से विहीन क्षेत्रों के लिए नये रूट चलाये जाएगें।

पनबस और पीआरटीसी की 600 नई बसें जल्द सडक़ों पर उतरेगी, प्राईवेट बसों को भी जीपीएस तकनीक लगानी होगी आवश्यक

ट्रांसपोर्ट मंत्री ने कहा कि निजी बस आपरेटरों की मनमानियों को रोकने के लिए क्षेत्रीय ट्रासपोर्ट अथारटी के सभी सचिवों को निर्देश जारी कर दिये है और यह यकीनी बनाने के लिए कहा है कि कोई भी बस टाईम टेबल अनुसार चले और अधिक समय ना लगाये। इसके अलावा कोई भी बस अनाधिकृत स्थानों से ना चले। उन्होंने कहा कि ऐसी गतिविधियों को रोकने के लिए प्राईवेट बसों पर ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) तकनीक लगानी आवश्यक कर दी जाएगी। इसके अलावा सरकारी नई बसें भी जीपीएस तकनीक से लैस होगी और पुरानी सरकारी बसों में यह सिस्टम लागू किया जाएगा। इससे विभाग के अधिकारियों को कार्यालयों बैठे बैठे ही पूरी जानकारी मिलती रहेगी।

दूर दराज और यातायात के साधनों से विहीन क्षेत्रों में बस रूट चलाने को दिया जाएगी प्रमुखता, बसों के टाईम टेबल तर्कसंगत ढंग से बनाने के दिये निर्देश

श्रीमती चौधरी ने कहा कि उनके ध्यान में आया है कि जो बस आपरेटर बस एक परमिट पर कई बसें चला रहे है उन पर भी रोक लगाने के लिए कहा गया है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को बसों के टाईम टेबल भी तर्कसंगत बनाने के लिए कहा है। इसके अलावा क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट अथारटी को निर्देश दिये गये है कि विभाग द्वारा पहले दिये गये उदेश्यों को हर हालत में तय समय में पूरा किया जाएगा और इसमे लापरवाही प्रयोग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि टैक्सों की उगाही और बकाये का भुगतान भी यकीनी बनाया जाएगा।
बैठक में ट्रांसपोर्ट सचिव श्री सरवजीत सिंह, डायरैक्टर भूपिन्द्र सिंह, अतिरिक्त स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्रर श्री एमके अरविन्द कुमार , पीआरटीसी के प्रंबधकीय निदेशक श्री मनजीत सिंह नांरग और समूह क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट आथरटी के सचिव भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here