भारी बरसात से शहरी एवं कंडी इलाके में जनजीवन रहा अस्त-व्यस्त

होशियारपुर/हरियाना (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट:गुरजीत सोनू/प्रीति पराशर। 12 जुलाई रात से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण शहर के साथ-साथ कंडी इलाके में भी लोगों को जलभराव एवं भूमी कटाव की समस्या का सामना करना पड़ा। शहर एवं गांवों के निचले इलाकों में पानी भरने से पानी कई लोगों के घरों एवं दुकानों में घुस गया, जिससे उनका काफी नुकसान हो गया। इसके साथ-साथ कंडी क्षेत्र के गांव बहेड़ा, बाड़ीखड व देहरिया आदि में भारी बरसात से जगह-जगह जमीन का कटाव होने से इन गांवों का संपर्क होशियारपुर-ढोलवाहा से कट गया, जिससे शिक्षण संस्थान बंद रहे और लोग अपने कारोबार एवं नौकरियों पर जाने से भी वंचित रह गए।

Advertisements

बहेड़ा, बाड़ीखड व देहरिया में भारी बरसात ने तोड़ा ढोलवाहा-होशियारपुर से संपर्क

होशियारपुर शहर के कृष्ण नगर, बहादुरपुर, हरी नगर, रमेश नगर, प्रेमगढ़, सरकारी कालेज चौक से महाराणा प्रताप चौक आदि इलाकों में जल भराव से लोगों का काफी नुकसान हुआ और यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ। इसके अलावा मिनी सचिवालय के समक्ष जल भराव से वहां आने वाले लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। शहर निवासियों में इसे लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा कि जब अफसरशाही का यह हाल है तो फिर हमें इनसे शहर की व्यवस्था दुरुस्त रखने की उम्मीद करना बेमायने होगी। परन्तु यह बहुत ही शर्म की बात है।

इन दिनों बरसात के चलते बरसात का तांडव कंडी पहाड़ी क्षेत्र में अपना कहर मचा रहा है। भारी बरसात के चलते गांव बहेड़ा, बाड़ीखड, कुकानेट, देहरिया, कोट, पटियाला व दौलतपुर रोड़ बंद होने से कंडी के इन गांवों का ढोलवाहा, हरियाना, होशियरपुर से संपर्क कट गया है। जिस से स्थानीय स्कूल के टीचर से लेकर स्कूली बच्चे घरो में ही रुक कर रह गए हैं। भारी बरसात के कारण लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, इन गांव में यातायात के सभी साधन बंद होने से लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इन गांव में चल रही मिनी बस सर्विस भी बंद पड़ी है। बरसात के चलते खड्डे व नाले टूटने के कारण कंडी में तांडव मचाया हुआ है। गांव बाड़ीखड के पूर्व सरपंच कृष्ण लाल शर्मा, हकूमत राए, हरि सिंह, दलबीर सिंह व ओंकार सिंह ने बताया की जैसे ही बरसात आती है, उससे इस कंडी के सैकड़ों लोगों के जन जीवन पर असर पड़ता है। थोड़ी भी बरसात होती है तो यातायात बंद हो जाता है। दौलतपुर, बहेड़ा, देहरिया खड्ड में पानी आने से लोगों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है और लोगों का ढोलवाहा और अन्य इलाकों से संपर्क टूट जाता है।

उन्होंने कहा की ऐसी समस्या काफी बरसतों से इस क्षेत्र में चली आ रही है गांव के लोगों ने मांग की कि कंडी के इन गांव की ओर सरकार को विशेष ध्यान देना चाहिए और बड़ी खड्डों पर पुल बनाए जाएं ताकि लोगों को बरसात के दिनों में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here