सिफारिश के अनुसार ही करें खाद्य पदार्थों की बिक्री: विनय कुमार

होशियारपुर/टांडा उड़मुड (द स्टैलर न्यूज़), रपोर्ट: रिषीपाल। ब्लॉक खेतीबाड़ी दफ्तर टांडा में मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डा. विनय कुमार के दिशानिर्देशों पर ब्लॉक खेतीबाड़ी अफसर टांडा डा. सतनाम सिंह की अगवाई में टांडा ब्लॉक के सभी खाद्य डीलरों से मीटिंग की गई। इस मौके पर खेतीबाड़ी अफसर टांडा ने सभी डीलर्स को जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब सरकार के दिशानिर्देशों अनुसार और पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी लुधियाना की और से सिफारिश की गई मात्रा के अनुसार ही किसानों को खाद्य और दवाओं की बिक्री की जाए।

Advertisements

उन्होंने बताया की धान की फसल के लिए 90 किलो यूरिया की सिफारिश की गई है, जिसे तीन किश्तों पहली किश्त बिजाई के 14 दिन के अंदर, दूसरी किश्त बिजाई के तीन हफ्ते बाद और तीसरी किश्त बिजाई के छह हफ्ते तक डाली जानी चाहिए, इसके बारे में डीलर्स को किसानों को प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि खाद्य डालते वक्त पानी बिल्कुल कम कर देना चाहिए और यूरिया डालने के तीसरे दिन पानी देना चाहिए।

इसके साथ ही उन्होंने डीलर्स को कहा धान की फसल में कीटनाशक कारटाप हाइड्रोक्लोराइड जी.आर और फिप्रोनिल.जी.आर की सिफारिश धान की फसल में नहीं की गई है इसलिए यह दवाएं धान की फसल पर इस्तेमाल करने वाले किसानों को बेचने से गुरेज़ किया जाए। इस मौके खेतीबाड़ी विकास अफसर टांडा डा.हरप्रीत सिंह व अवतार सिंह नर, डीलर सुरेश जैन, अशोक बहल, सुखविंदर सिंह, अश्वनी कुमार, सुरिंदर सिंह इत्यादि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here