जिले के 1208 छप्पड़ों में छोड़ी गई गंबूजिया मछली: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश ईशा कालिया के निर्देशों पर डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत चलाए गए जागरु कता सप्ताह के अंतर्गत जिले भर में स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम व नगर परिषदों की ओर से कार्रवाई की जा रही है। उक्त विभागों के अधिकारी लोगों में जागरु कता तो फैला ही रहे हैं साथ में प्रभावित इलाकों का दौरा कर वहां उचित उपाय भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी जिन स्थानों पर छप्पड़ हैं, वहां गंबूजिया मछलियों को छोड़ा जा रहा है, क्योंकि यह गंबूजिया मछलियां मलेरिया व डेंगू मच्छरों के लारवा को खाती है।

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुए जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल अस्पताल होशियारपुर में बने तालाब में इन मछलियों को पाला जाता है और छप्पड़ आदि सहित जिन स्थानों पर जल भराव है और जहां सफाई नहीं हो सकती वहां पर इन गंबूजिया मछलियों को छोड़ा जाता है ताकि वहां पर मलेरियां व डेंगू के मच्छरों का लारवा न पनप सके। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जहां लोगों के घरों में चैकिंग कर उन्हें जागरु क किया जा रहा है वहीं अब तक जिले के 1208 छप्पड़ों में गंबूजिया फिश को छोड़ा जा चुका है, जिसके चलते उन स्थानों पर मच्छरों का लारवा नहीं पनप रहा है।

जिलाधीश ने स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम व नगर परिषदों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग की संयुक्त टीमें अपने-अपने क्षेत्र का दौरा करें और जहां कहीं भी जल भराव है वहां पर इन गंबूजिया मछलियों को छोड़ा जाए। उन्होंने बताया की टीम की ओर से अलग-अलग स्थानों पर कूलर, गमले व छतो पर पड़े सामान का निरीक्षण भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीम की ओर से घर चैेक किए जा रहे हैं व जहां डेंगू का लारवा पाया जा रहा है वहां चालान भी काटे गए हैं। उन्होंने बताया कि काफी समय से खड़े पानी में डेंगू का लारवा पैदा होता है और इस मच्छर के काटने से कोई भी व्यक्ति डेंगू की चपेट में आ सकता है। डेंगू व बरसातों के मौसम में अन्य होने वाली बीमारियों की जिले में दस्तक रोकने के लिए जागरु कता बहुत जरु री है, इस लिए हर व्यक्ति को खुद जागरु क हो कर आगे अन्य को भी जागरु क करना चाहिए। सिविल अस्पताल होशियारपुर के डाक्टर शैलेष ने बताया कि अगर किसी को लग रहा है कि उनके आस-पास पानी का जमाव है और उसे साफ नहीं करवाया जा सकता है, तो वे हमसे संपर्क कर सकता है हम उन्हें गंबूजिया फिश उपलब्ध करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here