लोगों की समस्याओं संबंधी सरकार द्वारा जारी हैल्पलाइन नंबर साबित हो रहा है सहायक: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से कोविड-19 के मद्देनजर लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए लगाए गए कफ्र्यू के दौरान लोगों की समस्याएं सुनने के लिए हैल्पलाइन नंबर 1905 जारी किया है। उन्होंने बताया कि इस हैल्पलाइन नंबर पर जिला वासी अपने समस्याओं संबंधी जानकारी दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह हैल्पलाइन नंबर सुबह 6 बजे से रात के 1 बजे तक सेवा में रहेगा।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस हैल्पलाइन नंबर पर कफ्र्यू पास संबंधी सूचना, रोजाना की जरुरी वस्तुओं की सप्लाई व नागरिकों को जिला प्रशासन की मदद से तुरंत इमरजेंसी सहायता मुहैया करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि इस हैल्पलाइन नंबर का उद्देश्य कफ्र्यू के दौरान हर परिवार को बुनियादी जरुरी वस्तुओं की सप्लाई करवाना है। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि यह काल सैंटर सी.आर.एम.(कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट) के अंतर्गत नागरिकों की पूछताछ व प्रार्थना को पहल के आधार पर संबंधित नोडल अधिकारी को भेजता है। उन्होंने बताया कि इन शिकायतों या प्रार्थनाओं में राशन, फल-सब्जियां, दूध उत्पाद, दवाईयां, मैडिकल सहायता, लेबर से संबंधित व अन्य तरह की समस्याएं शामिल है, जिस संबंधी हैल्पलाइ नंबर 1905 पर काल की जा सकती है।

अपनीत रियात ने बताया कि इस हैल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करवाने के लिए कुछ जरुरी सूचना मुहैया करवाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले शिकायत या पूछताछ करने वाले का नाम, उसके बाद पूरा पता, मोबाइल नंबर, किस वस्तु के लिए फोन किया है संबंधी जानकारी दर्ज करवानी पड़ती है। उन्होंने बताया कि हैल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज होने के बाद संबंधित जिला नोडल अधिकारी के पास यह रिकवेस्ट पहुंच जाती है व तय समय में समस्याओं का निपटारा किया जाता है। इसके अलावा जिस नागरिक ने यह शिकायत दर्ज करवाई होती है, उसके मोबाइल पर ही एस.एम.एस चला जाता है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इसके अलावा कोरोना वायरस की समस्या से निपटने के लिए पंजाब सरकार की ओर से भी नि:शुल्क हैल्पलाइन स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि कानून की व्यवस्था, कफ्र्यू, पुलिस से संबंधित किसी भी मुद्दे के बारे में जानकारी के लिए अपनी कोई और दिक्कत के बारे में बताने के लिए 112 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा मैडिकल इमरजेंसी संबंधी 104 नंबर व एंबुलेंस के लिए 108 व टेली डाक्टर या परामर्श हैल्पलाइन संबंधी 1800-180-4104 पर संपर्क किया सकता है। उन्होंने कहा कि इन नंबरों पर कोई भी गलत शिकायत दर्ज न करवाए व ऐसा करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here