गांव चब्बेवाल तरक्की की राह पर गतिशील,सीवरेज का काम शुरु होना बड़ी उपलब्धि

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। गांवों के विकास की जब भी बात की जाती है तो सबसे बड़ी समस्या जो ऊभर-ऊभर कर सामने आती है वह होती है सीवरेज की समस्या। जिसके न होने से छप्पड़ों एवं घरों का गंदा पानी गलियों एवं सडक़ों पर जमा रहता हैं। जोकि बीमारियां फैलाने के साथ-साथ गलियों एवं सडक़ों के टूटने का भी कारण बनता हैं। च4बेवाल गांव भी कई दशकों से इस समस्या से जूझ रहा था।

Advertisements

छप्पड़ का पानी सिर्फ चब्बेवाल के लिए ही सिरदर्द नहीं था बल्कि गांव बजरावर एवं अन्य पड़ोसी गांवों के लोगों को भी इससे काफी परेशानी हो रही थी। अकाली सरकार के समय मौजूदा पंचायत ने इस समस्या के हल के लिए तत्कालीन विधायक के समक्ष कई बार गुहार लगाई तथा धरने तक लगाए। मगर समस्या ज्यों की त्यों रही। अब कुछ माह पहले ही मौजूदा विधायक डा. राज कुमार ने पंचायत की इस गुहार पर गौर करते हुए नरेगा तहत चब्बेवाल को सीवरेज की मंजूरी दिलवाई है और जल्द ही चब्बेवाल उन विकसित गांवों में शुमार हो जाएगा जहां सीवरेज की व्यवस्था हैं । चब्बेवाल के सरपंच शिवरंजन सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नरेगा के तहत सिर्फ अनस्किल्ड लेबर तथा सामान का भुगतान हो रहा हैं , जोकि सीधा लेबर एवं स्पलायर के खातों में जाता हैं।

जे.सी.बी. तथा स्किल्ड मिस्त्री का खर्च नरेगा तहत नहीं मिल रहा हैं जोकि पंचायत को खुद करना पड रहा हैं। इस बाबत अगर किसी को कोई शंका हो तो वह पंचायत कार्यालय से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकता है। शिवरंजन सिंह ने बताया कि इस बड़े प्रोजैक्ट को पूरा करने के लिए चब्बेवाल के एन.आर.आई. भाईयों का विशेष सहयोग रहा है, जोकि अपना भरपूर योगदान डालते हुए पंचायत की मदद कर रहे हैं। इसके लिए पंचायत अपने एन.आर.आई. भाईयों का तहदिल से शुक्रिया अदा करती है।

जिनसे मिली आर्थिक मदद से ही पंचायत यह कार्य पूरे कर पा रही है। हमारे चब्बेवाल के एन.आर.आई. भाई जरमन से भोपिंदर सिंह, कैनेडा से गुरमेल सिंह , अमरीका से मनराज कुवैत से मंजीत सिंह और ईगलैड से पंच दिलवाग सिंह राही, चब्बेवाल एन.आर.आई. ग्रप के सदस्यौ ने सीवरेज के काम मे माली योगदान दिया । शिवरंजन सिंह ने भी इस योगदान के लिए धन्यवाद किया । सरपंच शिवरंजन सिंह ने उन्होंने डा. राज कुमार चब्बेवाल का भी धन्यवाद करते हुए कहा कि ऐसे और भी विकासशील प्रोजैक्ट गांव में लाकर डा. राज आने वाले समय में चब्बेवाल को तरक्की की नई ऊंचाईयों पर ले कर जाने के लिए यत्नशील हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here