प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जिला होशियारपुर प्रदेश में अव्वल स्थान पर: ईशा कालिया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जिला होशियारपुर प्रदेश में पहले स्थान पर पहुंच चुका है और इस योजना के अंतर्गत 9731 महिलाओं को करीब सवा तीन करोड़ रूपए का लाभ पहुंचाया गया है।

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने बताया कि महिलाओं के गर्भधारण के दौरान आंशिक लाभ देने के उद्देश्य से सामाजिक सुरक्षा एवं महिला व बाल विकास विभाग की ओर से प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना की शुरु आत की गई है। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन वचनबद्ध है।

– लाभार्थी महिलाओं को सवा तीन करोड़ रुपये का पहुंचाया लाभ

ईशा कालिया ने बताया कि मातृ वंदना योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं के सर्वपक्षीय विकास व सशक्ति करण के लिए बड़े स्तर पर कार्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पहली बार मां बनने वाली गर्भवती महिलाओं को 3 किश्तों में 5 हजार रु पए की राशी दी जाती है।

उन्होंने बताया कि 1000रु पये की पहली किश्त की राशी गर्भवती महिला की ओर से आंगनवाड़ी वर्कर के पास रजिस्ट्रेशन व जच्चा बच्चा कार्ड बनाने के समय दी जाती है, जबकि दूसरी किश्त दो हजार रु पये की राशी 6 महीने की गर्भ अवस्था के दौरान डाक्टरी जांच के बाद व तीसरी किश्त दो हजार रु पये की राशी बच्चे के जन्म के बाद पहले चरण के टीकाकरण के उपरांत दी जाती है।

– जिले की 9731 महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत मिले हैं लाभ

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिला होशियारपुर की 9731 महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत कुल 3 करोड़ 24 लाख 90 हजार रु पये का लाभ प्राप्त हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जैसे ही केस प्राप्त होता है उसकी जांच कर उसे आन लाईन कर दिया जाता है और बनती राशी महिला के बैंक खाते में सीधे तौर पर ट्रांसफर हो जाती है, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए नजदीकी आंगनवाड़ी सैंटर से संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि लाभार्थी महिला के पास जरु री दस्तावेज आधार कार्ड, महिला के नाम का बैंक खाता व स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एम.सी.पी कार्ड होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि कोई भी महिला जो केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी या अर्ध सरकारी क्षेत्र में काम करती है, उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जा सकता। उन्होंने बताया कि इस योजना संबंधी अन्य जानकारी के लिए अपने शहर या गांव के नजदीकी आंगनवाड़ी वर्कर या महिला व बाल विकास विभाग की वेबसाइट से भी संपर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here