गौसेवा करने से दूर होते हैं समस्त कष्ट और यही है मोक्ष का द्वार: गौसेवक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। होशियारपुर में गौसेवकों का गऊमाता के प्रति सेवा भाव सभी के लिए प्रेरणास्रोत है तथा इस सेवा कार्य को और आगे बढ़ाने के लिए सभी को मिलजुल चलना चाहिए। गौसेवा करने से समस्त कष्ट दूर होते हैं और कलियुग में यह मोक्ष का द्वार है। यह विचार श्री गोबिंद गोधाम गौशाला में गौसेवकों की बैठक में सभी ने संयुक्त रुप से कही। इस मौके पर एडवोकेट राकेश मरवाहा ने कहा कि शास्त्रों में भी गौसेवा को उत्तम सेवा के रुप में दर्शाया गया है तथा हमारे संत-महापुरुष भी हम सभी को गौसेवा की प्रेरणा करते हैं।

Advertisements

होशियारपुर जिसे संत महापुरुषों की धरती कहा गया है में बहुत सारे गौभक्त हैं जोकि दिन रात गऊ माता की सेवा को पूरी तरह से समर्पित हैं। इस कार्य को और भी बेहतर एवं गतिशील बनाया जा सकता है, जब समस्त गऊभक्त एकजुट होकर आपसी तालमेल से चलें। उन्होंने कहा कि गऊ जिसमें देवताओं का निवास है की सेवा से समस्त देवता प्रसन्न होते हैं। एक समय था जब प्रत्येक भारतीय के घर आंगन में गऊ बंधी मिलती थी , मगर समय के साथ-साथ और पाश्चात्य संस्कृति के बढ़ते प्रभाव के कारण गऊ घर आंगन से लुप्त होती जा रही है और इसकी जगह अन्य जानवर लेने लगे हैं, जोकि सही नहीं है।

इसलिए आज लावारिस गायों एवं गौधन की समस्या विकराल रुप धारण करती जा रही है। गऊ जिसका धार्मिक एवं वैज्ञानिक दृष्टि से बहुत महत्व है की सेवा को दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। इस मौके पर दलीप बिल्ला, हरीश शर्मा, कृष्ण गोपाल आनंद, राकेश मनकोटिया, मोहिंदरपाल, त्रिवेनी गुप्ता, विनोद धीमान, प्यारे लाल एवं मिंटू आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here