सरकारी स्कूलों में बच्चों की दाखिला रेशो बढ़ाने के लिए अध्यापक प्रयासरत: डीईओ लेहल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के सरकारी स्कूलों में इन दिनों अध्यापक बच्चों की दाखिला रेशो बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। क्योंकि विभाग की तरफ से दाखिला बढ़ाने पर अध्यापकों को इसके वार्षिक कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट में माक्र्स मिलेंगे, सरकारी स्कूलों में दाखिला करने की कमान खुद जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा मोहन सिंह लेहल ने संभाली हुई है।

Advertisements

यह प्रयास शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों में मिशन एडमिशन 2019-20 के तहत किया जा रहा है। पिछले साल ही प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी 3 से 6 साल के बच्चों को दाखिल करवा शिक्षा दिलाने का प्रयास किया गया था। हालांकि अभी तक अध्यापक केवल नेगेटिव मार्किंग की मार ही झेल रहे थे। ऐसे में अंक बढ़ाने का मौका मिला तो कोई भी पीछे नहीं रहना चाहता।

स्कूलों की तरफ से अपने-अपने क्षेत्र व गांव-गांव जाकर दाखिला बढ़ाने के लिए सभी जुटे हुए हैं। वीरवार को जिला शिक्षा अधिकारी मोहन सिंह लेहल अपने सहयोगी कर्मियों के साथ गांव में लोगों को अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए मोटिवेट कर रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ स्टेट अवॉर्डी अध्यापक रविंदर पाल सिंह लुगाणा, रजनीश कुमार गुलियानी, गुरमेल सिंह मिर्जापुरी, परमजीत कौर, अमरीक सिंह वोकेशनल कोऑर्डिनेटर, परमजीत कौर, पूर्व सरपंच देवेंद्र सिंह सिद्धू, ध्यान सिंह, लेखराज, अवतार सिंह डायरेक्टर मिल्क प्लांट, संतोष कुमार साथ थे।

मोहन सिंह लेहल ने शिक्षा विभाग की तरफ से किए गए बदलाव, बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा का अधिकार दिलाने और माहौल के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि प्री-प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स भी दाखिला रेशो बढ़ाने के लिए रैलियां निकाल रहे हैं। कुछेक स्कूलों की तरफ से पेंफ्लेट, फ्लैक्स बोर्ड तक छपवाए गए हैं, जिसमें प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर स्कूल की क्वालिटीज के बारे में जानकारी दी गई है। दाखिला शुरू लिखकर ‘साडा स्कूल-साडी शान’ पंजाबी और अंग्रेजी मीडियम के रूप में प्रचार किया जाता है।

वीडियो कांफ्रैंस करके दिए दाखिला बढ़ाने के ऑर्डर

मिशन एडमिशन 2019-20 के तहत सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने को लेकर शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने वीडियो कांंफ्रैस कर टीचर्स से बात की। टीचर्स को कहा गया है कि वे स्कूलों में नए बच्चों को लेकर आते हैं तो उनकी मार्किंग एसीआर में दर्ज की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here