केंद्र की पहल: केंद्रीय पुरातत्व विभाग की टीम पहुंची होशियारपुर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। साधू आश्रम होशियारपुर को दुनिया के नक्शे पर उभावने के लिए केंद्रीय पुरतत्व विभाग ने फौरी तौर पर कार्यवाही शुरु कर दी है। केन्द्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला व पर्यटन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए बुधवार तिथि 12 सितंबर को एक टीम गठित की थी, जिसके तुंरत कार्यवाही करते हुए वीरवार तिथि 13 सितंबर को होशियारपुर पहुंच कर साधू आश्रम का निरिक्षण शुरु कर दिया है।
उपरोक्त जानकारी देते हुए पंजाब यूथ डेवेल्पमैंट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड ने बताया कि साधू आश्रम में अमूल्य सांस्कृतिक खजाना पड़ा है और यहां पर 4000 से अधिक तो ऐसी किताबें पड़ी है जिनके सहयोग से शोध के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिणाम हासिल किए जा सकते है।

Advertisements

-साधू आश्रम की विस्तृत रिपोर्ट की तैयार

तलवाड ने बताया कि ढोलवाहा डैम की खुदाई के समय 10वीं सदी की झलक को दर्शाते हुए जो अवशेष मिले थे उन्हें 1965 के करीब इस स्थान पर रखा गया है लेकिन इसके रख रखाव ठीक न होने का कारण बहुत सा समाज विकरित हो गया है। उन्होने कहा कि अगर इस समान को अभी न संभाला गया तो धीरे धीरे यह अवशेष लुप्त हो जाएगें। केन्द्रीय टीम ने सांस्कृतिक कॉलेज, लाईब्रेरी व साधू आश्रम में स्थित अजायव घर की विस्तृत रिपोर्ट तैयार की हैं जिससे इस संस्थान के संपूर्ण विकास की संभावनाएं बढ़ी है। इस मौके पर आई.डी.उनियाल, संजीव सूद, साहिल सांपला व हनी सूद भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here