धर्म जागरण समन्वय संस्था ने जरूरतमंदों को भोजन वितरित किया

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट:गुरजीत सोनू। धर्म जागरण समन्वय की तरफ से सेवा बस्ती में भोजन वितरण किया गया। इस अवसर पर धर्म जागरण के जिला संयोजक कुलदीप सैनी ने कहा कि विकास की परिभाषा का मूल उद्देश्य समाज को एक समान मूलक तथा बेहतर स्थिति प्रदान करना है।

Advertisements

हमें यह स्वीकार करना होगा कि पोषण की कमी से एक व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक विकास वंचित होता है। हमारे देश में कई बच्चों का वजन जन्म के समय से ही ढाई किलो से कम होता है। जिसके कारण उनकी दिमागी संरचना का विकास नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है।

इसी कारण उसके सीखने और समझने की ताकत नहीं बढ़ पाती। स्पष्ट रूप से पोषण की कमी से सीखने की क्षमता बहुत कम होती है जिससे बच्चे मख्यधारा की शिक्षा व्यवस्था में टिक नहीं पाते हैं। जब वह शिक्षा व्यवस्था से बाहर हो जाते हैं तो उन्हें सीखने के अवसर भी नहीं मिल पाते। जिससे उन्हें भविष्य में रोजगार आजीविका की असुरक्षा का सामना करना पड़ता है।

यह असुरक्षा उन्हें और ज्यादा गंभीर कुपोषण की दिशा में बढ़ाती है एक तरह यहीं से कुपोषण एक दुष्चक्र का रूप ले लेता है। इस अवसर पर रामपाल अश्विनि वर्मा मुख्तियार, चांद, शिवनंदन, नितिन, नीरज, विवेक, निशांत, दक्ष सैनी, सोनू जोशी तथा जसविंदर सैनी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here