एम.एस.पी. से कम धान की फसल खरीदने वाले आढ़तियों व शैलरों के खिलाफ होगी कारवाई: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि धान की खरीद सुचारू ढंग के साथ की जाएगी और किसानों को मंडियों में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने दी जायेगी। इस लिए धान की खरीद संबंधी पुख्ता प्रबंध करने के लिए खरीद एजेंसियों, शैलर मालिकों और अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। ईशा कालिया ने कहा कि सरकार की तरफ से 1770 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित एम.एस.पी. के मुताबिक ही धान की फसल खरीदी जाए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि एम.एस.पी. से कम खरीदने वाले आढ़तियों का लाईसेंस मुअत्तल किया जाएगा, जबकि शैलर मालिकों की रजिस्ट्रेशन रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने शैलर मालिकों को पूरा सहयोग देने की अपील करते कहा कि एम.एस.पी. से कम धान की खरीद बिल्कुल न की जाए और निश्चित समय में ही लिफ्टिंग यकीनी बनाई जाए। ईशा कालिया ने सिविल और खुराक सप्लाईज विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि शैलर मालिकों के स्टोरों की चैकिंग करनी यकीनी बनाई जाए, जिससे पुराने धान के स्टॉक का पता लगाया जा सके। उन्होंने हिदायत की कि नमी जांचने वाला मीटर केवल मार्केट समितियों के पास ही होना चाहिए और मार्केट समितियां ही नमी चैक कर सकतीं हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से 17 प्रतिशत नमी निर्धारित की गई है और यह नमी मंडी के मेन एंट्री प्वाईंट पर ही चैक की जायेगी। उन्होंने मंडियों में बिजली, शौचायल, सफाई, फल्ड लाईटों, पीने वाले पानी आदि का प्रबंध भी यकीनी बनाने के निर्देश दिए। इस के इलावा उन्होंने शिकायत निवारण कमेटी भी गठित करने के लिए कहा। उन्होंने किसानों से अपील करते कहा कि वह निर्धारित नमी मुताबिक ही धान की फसल मंडियों में लेकर आएं। इस मौके एस.डी.एम. दसूहा श्री हरचरन सिंह, एस.डी.एम. गढ़शंकर श्री हरदीप सिंह धालीवाल, आई.ए.एस. (अंडर प्रशिक्षण) श्री गौतम जैन, जिला मंडी अफ सर श्री तजिन्दर सिंह, डी.एफ.एस.ओ. श्री सुखजिन्दर सिंह, नायब तहसीलदार होशियारपुर श्री लवदीप सिंह के अलावा अलग -अलग खरीद एजेंसियों और शैलर एसोसिएशनों के मैंबर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here