श्री राम लीला मंचन में पेश किया सीता अपहरण का दृश्य

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। श्री रामलीला दशहरा वैल्फेयर कमेटी की ओर से आज के प्रसंग में भगवान राम जी के आदेश पर लक्ष्मण द्वारा नाक कान कटवाने के बाद शरुपनखा अपने भाई रावण के पास आई और दुहाई है दुहाई है चिल्लाते हुए कहा कि दो वनवासियों के साथ एक सुंदर स्त्री थी, उन्होने मेरी नाक कान काट दिए अगर तुम मेरे भाई हो तो उन वनवासियों से बदला लो उनके कृत्य से पूरी लंका का नाम नीचा हुआ है।

Advertisements

तब रावण ने आवेश में आकर अपने मायावी राक्षस मामा मारीच को सुनैहरा मृग बनाकर श्री राम के सामने भेजा मृग देख जानकी माता का मन प्रसंन हुआ और भगवान राम को उसे पकडऩे के लिए भेजा तब रावण की मायावी शक्ति से मारीच द्वारा भैया लमण बचाओ लमण बचाओ की आवाज से शौर मचाया यह आवाज सुन जानकी माता घबरा गई और लक्ष्मण को राम की सहायता के जाने को कहा पर लक्ष्मण ने कहा की भैया मुझे आपकी रक्षा के लाए छोडा है तब जानकी ने गुस्से से कहा कि कहीं तुम्हारी दृष्टी तो मेरे प्रति खराब तो नहीं हो गई तब लक्ष्मण जी दुखी मन से एक रक्षा रेखा खींच कर उससे बाहर ना जाने का कह कर भगवान राम को खोजने चले गए ।

मौका देख रावण साधु भेष में आया और खींची रेखा से बाहर आकर भिक्षा देने की जिद की तब जानकी ने जब साधु भेष धारी रावण ने धोखा देकर अपने असली रुप में आ गया और विमान में जानकी का हरण कर ले गया। तब जटायू ने जानकी माता को बचाने के लिए भीषण लड़ाई करके रोका पर रावण उसको भी घायल कर लंका ले गया। इस अवसर पर पर कैप्टन अशोक, जसबीर कटारिया, हरीश भला, शशी ड़ोगरा, शम्मी शर्मा, मोहित शर्मा ,सुनीता श्री वास्तवा, विजर ठाकुर, कपिल ठाकुर, राज रानी, संतोष गुप्ता,दिनेश कुमार,विनोद वर्मा व बहुत सारे पदाधिकारी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here