सरस मेला: कश्मीरी केसर काहवा बना लोगों की पसंद

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। क्षेत्रीय सरस मेले में विभिन्न राज्यों से आए शिल्पकारों व दस्तकारेों ने लोगों को अपनी कला से मोह लिया। दीपावली के मद्देनजर खरीददारी करने के लिए लोगों को सरस मेले के माध्यम से एक ही छत के नीचे अलग-अलग राज्यों की कलाकृतियों को खरीदने का मौका मिल गया है। लोगों में इस बात को लेकर काफी उत्साह है कि उन्हें विभिन्न तरह के सजावटी सामान के अलावा अलग अलग राज्यों के प्रसिद्ध खान-पान के लिए कहीं जाने की जरु रत नहीं है।

Advertisements

मेले दौरान स्टाल नंबर 39 पर लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली। यह स्टाल था कश्मीरी काहवा का, कश्मीरी केसर कावा लोगों को खूब भाया। यहां लोग खुश होकर काहवा पीते दिखाई दिेए। यह कश्मीरी केसर कावा कश्मीर के बारामूला की 28 वर्षीय मुमताज व उसके पति फरहान अहमद की तरफ से तैयार किया जा रहा है और करीब 16 सालों से वह यह काहवा बेच रहे हैं। इस मौके उनके साथ शब्बीर अहमद भी थे।

मुमताज ने बताया कि उनकी खुशबू सैल्फ हैल्प ग्रुप के नाम से संस्था है जिसमें उनके साथ 10 लोग इस काम में है। उन्होंने बताया कि वे सरस मेले जैसे बड़े मेलों पर कश्मीरी केसर काहवा बेचते हैं और अब तक पंजाब के सभी जिलों के साथ-साथ दिल्ली, जयपुर, कुरु क्षेत्र के अलावा भारत के कई हिस्सों में जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस काहवे में मुल_ी, दालचीनी, गुलाब और ड्राई फ्रू ट डाला जाता है, जो जुकाम, खांसी, सिरदर्द के लिए काफी कारगर साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि कश्मीर में विवाहों दौरान लोग खुशी से यह काहवा पीते हैं, क्योंकि इसको पीने साथ सर्दी से बचाव रहता है। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में सर्दियों में ड्राई फ्रू ट का काम भी करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here