गांव बस्सी गुलाम हुसैन में लाला लाजपतराय जी का बलिदान दिवस मनाया

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। स्वदेशी जागरण मंच, द्वारा जिला संयोजक सुशील कु मार दत्ता जी की अध्यक्षता में लाला लाजपतराय जी का बलिदान दिवस गांव बस्सी गुलाम हुसैन जिला होशियारपुर में मनाया गया। इस दौरान मंच के सदस्यों ने सबसे पहले ज्योति प्रज्वलित करके लाला लाजपतराय जी को पुष्प भेंट किए। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर अखिल भारतीय सह संघर्ष वाहिनी प्रमुख कृष्ण शर्मा अखिल विशेष रूप से उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में कृष्ण शर्मा जी ने लाला जी की जीवनी और बलिदान के बारे में बताया। कृष्ण शर्मा जी ने कहा कि लाला लाजपतराय जी स्वदेशी के प्रखर नेता थे व उनका जन्म 28 जनवरी 1865 को लुधियाना जिले में धुडीके गांव में हुआ था। उनके पिता धर्म से अग्रवाल थे व रिवाड.ी जिले में उर्दू के शिक्षक थे।

Advertisements

1857 की प्रथम क्रांति का लाला जी के जीवन पर बहुत प्रभाव था व उसी से प्रेरित होकर लाला जी भारत को पूर्ण हिन्दु राष्ट्र बनाना चाहते थे। लाला जी ने लाहौर से कानून की पढ.ाई पूरी करके हिसार में अपना वकालत का कार्य शुरू किया। लाला जी त्रिमूर्तियों लाल, बाल, पाल में से एक थे। लाला जी के अंग्रेज शासन के खिलाफ भाग लेने से ही 1907 में उनको मांडले म्यामार की जेल में भेजा गया जो बाद में उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत न होने के कारण वायसराय लार्ड मिन्टो ने उनको रिहा किया। लाला जी 1925 में वंदे मातरम नामक उर्दू दैनिक के सम्पादक भी बने। इसके बाद लाला जी को पंजाब केसरी पुरस्कार से नवाजा गया। 1927 में भारत में कुछ सुधार करने हेतु ब्रिटिश सरकार ने साईमन कमिशन की नियुक्ति की पर साईमन कमिशन में सारे 7 सदस्य अंग्रेज ही थे।

एक भी भारतीय नही था इसलिए लाला जी ने अन्य संगठनों के साथ मिलकर साईमन कमिशन का बहिष्कार करना शुरू कर दिया। 30 अक्तूबर अक्तूबर 1928 में साईमन कमिशन पंजाब पहुंचा, लोगों ने लाला जी के नेतृत्व में इसके निषेध के लिए बहुत बड़ा मोर्चा निकाला। पुलिस ने उन पर बरबर्तापूर्वक तरीके से लाठियां बरसाई और उसमें लाला जी गम्भीर रूप से जख्मी हो गए और 19 नवंबर 1928 को भारत देश के इस वीर सपूत ने प्राण त्याग कर शहीदी प्राप्त की। लाला जी की शहीदी के फलस्वरूप स्वतंत्रता अभियान ने एक विशाल रूप ले लिया था आर वह अभियान अंत में भारत को एक स्वतंत्र राष्ट्र बना कर ही रूका।

इस अवसर पर अशोक शर्मा जिला कार्यवाहक राष्ट्रीय स्वयंसेवी संघ, अजय गुप्ता पठानकोट विभाग सम्पर्क प्रमुख स्वदेशी जागरण मंच होशियारपुर, प्रेम भारद्वाज, विनय कुमार, मनमोहन सिंह, पाल सिंह, सुरिन्दर सैनी, नितिन सैनी, ब्रह्म दत्त, हरजिन्दर कुमार, अशवनी कुमार, कमल किशोर, इन्द्रजीत सिंह, अरूणेश कपूर, राकेश कुमार व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here