राज्य की सभी पंचायतों में बनेंगी समेकित विकास योजनाएं: कंवर

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट:रजनीश शर्मा। राज्य की सभी पंचायतों को 30 दिसंबर से पहले समेकित ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करना जरूरी है। यह जानकारी ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री वीरेंदर कंवर ने बिझड़ में आयोजित युवा पंचायत सम्मेलन में बतौर मुख्यतिथि के रूप में अपने संबोधन में दी। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के सु²ढिकऱण के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। कंवर ने कहा कि पंचायतों को अपने-अपने क्षेत्रों की विकास योजनाएं तैयार करने का अधिकर दिया गया है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों का समग्र विकास सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत अब 260 विभिन्न तरह के विकास कार्य करवाने के लिए स्वीकृति भी प्रदान की गई है। जिसमें वर्षा जल संग्रहण ढांचा, ठोस कूड़ा-कचरा प्रंबधन स्कूलों की चारदिवारी की मुरम्मत, आगंनवाड़ी भवनों की मुरम्मत, पंचायत घरों की मुरम्मत, चैक डैम, मोक्ष धाम इत्यादि के निर्माण को भी शामिल किया गया है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक विकास को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में एक-एक लोक भवन के निर्माण का प्लान भी तैयार किया गया है, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को शादी समारोह या अन्य सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए बेहतर सुविधा मिल सके। कंवर ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान को लेकर योजनाएं एवं कार्यक्रम कार्यन्वित कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज को नशा मुक्त और संस्कार युक्त बनाने के लिए सभी नागरिकों को अपनी रचनात्मक भूमिका का निर्वहन सुनिश्चित करना चाहिए। वीरेन्द्र कंवर ने विझड़ी पंचायत समिति सभागार के लिए 10 लाख रूपये की राशि स्वी$कृत की है। इस अवसर पर सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने के लिए 14वें वित्तायोग के तहत विकास कार्यांें के लिए काफी बजट मुहैया करवाया है। उन्होने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने पंचायती राज प्रतिनिधियों को मांधे मे बढ़ोत्तरी करके पंचायती राज के प्रतिनिधियों का मान बढ़ाया है। इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान कर महिलाओं को पंचायती राज में अपनी सफल भूमिका निभाने का अवसर भी प्रदान किया है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने स्वच्छता अभियान को गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाया है। 4 वर्षों की अवधि के दौरान देशभर में साढ़े नौ करोड़ शौचालय निर्मित किए जो कि पिछले 70 वर्षों में किसी भी सरकार ने इस दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाया है। उन्होने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार 2022 तक सभी गरीब ओर निर्धन लोगों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाएगी। इस अवसर पर पंचायती विभाग के अतिरिक्त निदेशक केवल शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, परियोजना अधिकारी डा. सुनील चंदेल, वी.डी.ओ चंद्रवीर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, एस.डी.एम. विशाल शर्मा, साहित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here