अब हर खेत तक पहुंचेगा पानी: अनुराग ठाकुर

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत को पानी पहुंचाने के लिए पांच वर्षों में 50 हजार करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे इस योजना के तहत 28 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि कृषि उत्पाद में बढ़ोतरी के साथ-साथ किसानों की आमदनी में भी इजाफा हो। यह जानकारी सांसद अनुराग ठाकुर ने शनिवार को खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत बरोहा में आयोजित एक दिवसीय किसान जागरूकता शिविर में बतौर मुख्यातिथि दी। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकारें मिलकर किसानों को खेती की सिंचाई के लिए सोलर वाटर पंप लगाने में भी मदद करेगी। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा देश का किसान समृद्व होगा तभी सशक्त देश का निर्माण संभव है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने बहुआयामी लक्ष्य निर्धारित किया है तथा इसी दिशा में योजनाएं एवं कार्यक्रम भी निर्धारित किए जा रहे हैं। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रत्येक खेत की मिट्टी की सेहत के आधार पर गुणवत्तापूर्ण बीजों तथा पोषक तत्वों का प्रावधान किया जा रहा है, मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों के लिए काफी लाभकारी सिद्व हो रहे हैं इसके साथ ही किफायती लागत पर जोखिम कम करने के लिए नई फसल बीमा योजना तैयार की गई है तथा किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों के खेतों को बेसहारा पशुओं से बचाने के लिए काउ सेंच्युरी बनाने के लिए भी उपयुक्त कदम उठाए जा रहे हैं इसके साथ ही उपदान पर सोलर फेंसिंग का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-नाम के जरिये किसानों को उपज का सही मूल्य दिलवाने की दिशा में भी केंद्र की मोदी सरकार ने पहल की है।

उन्होंने कृषि मंडी उपज समिति को भी निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को ई-नाम के साफ्टवेयर के उपयोग के बारे में उचित प्रशिक्षण दिया जाए ताकि किसान लाभांवित हो सकें। इस अवसर पर विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर जिला के किसानों को नगदी फसलों की ओर कदम बढ़ाने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में कृषि की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर किसानों की समस्याओं और शिकायतों का त्वरित निवारण सुनिश्चित बनाना चाहिए ताकि किसान सरकारी योजनाओं का सही तरीके से लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि किसानों को आधुनिक तकनीक से खेतीबाड़ी के बारे में भी प्रेरित करना जरूरी है। इस क्षेत्र में स्व:रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। इससे पहले कृषि विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. एन.के . बधन ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कृषि विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक युद्ववीर पठानिया, डा. कल्पना शर्मा, डा. सोमदत्त शर्मा, डा. चमन चौहान ने किसानों को सब्जी उत्पादन, पशुओं के लिए संतुलित आहार इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा किसानों के साथ सीधा संवाद स्थापित कर खेतीबाड़ी में आ रही समस्याओं पर भी विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, जिला परिषद के अध्यक्ष राकेश ठाकुर, ए.पी.एम.सी. के चेयरमैन अजय शर्मा, ए.पी.एम.सी. के पूर्व चेयरमैन प्यारे लाल शर्मा, सहकारिता प्रकोष्ठ के अध्यक्ष देश राज शर्मा, महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष वीना शर्मा, प्रदेश सचिव विजय पाल सोहारू, प्रवक्ता नरेंद्र अत्री, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष राज कुमारी, जिला उपाध्यक्ष आदर्श कांत, बी.डी.सी. उपाध्यक्ष सुरेश सोनी, युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष अभयवीर लवली सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

-किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

इसी प्रकार बरोहा में आयोजित एक दिवसीय किसान जागरूकता शिविर में सांसद अनुराग ठाकुर ने प्रगतिशील किसानों तथा सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया इसमें विकास खंड बमसन के मुंशी राम, सुरेश कुमार, विचित्र सिंह और कमलेश को, विकास खण्ड बिझड़ी के विक्रम सिंह, कुलदीप सिंह, राकेश कुमार, राकेश पॉल, राजकुमार तथा सुरेश सिंह, विकास खंड भोंरज के प्यार चंद, कुसुम लता, दूनी चंद, विशन दास, राकेश कुमार और जय सिंह, विकास खंड हमीरपुर के रूप लाल, रोहतास शर्मा, प्रीतो देवी और राज कुमार को विभाग द्वारा वित्तिय सहायता जारी की गई।

वहीं विकास खंड सुजानपुर की वीना कुमारी तथा ओम प्रकाश विकास खंड नादौन के सुरेंद्र मोहन, प्रीतम चंद, ब्रह्म चंद, नानक चंद, और त्रिभुवन सिंह को उपकरण खरीदने के लिए राशि प्रदान की गई। इसके साथ ही कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी को लेकर एक पुस्तिका का भी विमोचन किया गया, इस अवसर पर कृषि विभाग की ओर से प्रदर्शनी भी लगाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here