पानी बचाओ-पैसे कमाओ योजना का किसान ले लाभ : जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से शुरु की गई पानी बचाओ- पैसा कमाओ योजना के अधिक से अधिक किसानों को लाभ लेना चाहिए। वे आज पावरकाम, वल्र्ड बैंक व कृषि विभाग के साथ बैठक के दौरान इस योजना का जायजा ले रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले की तहसील मुकेरियां के धनोआ फीडर को इस योजना में पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर चुना गया है। इस फीडर के 158 किसानों में से 64 किसानों की ओर से इस योजना को अडाप्ट करके फायदा उठाया जा रहा है, जबकि 55 किसानों को 1 लाख 54 हजाररु पये का लाभ दिया जा चुका है।

Advertisements

जिलाधीश ने कहा कि प्रदेश में यह योजना 6 फीडरों में पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर शुरु की गई है, जिसमें जिसमें मुकेरियां का धनोआ फीडर भी शामिल है, जिसके अंतर्गत 5 गांवों धनोआ, चकवाल, मुरादपुर, समरावां व झंगी माई शाह के किसानों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि उपरोक्त गांवों के किसान इस योजना को अपना कर पानी की बचत में अपना योगदान डाल सकते हैं।

जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत धनोआ फीडर के किसानों को पानी बचाओ -पैसे कमाओ योजना के लाभों बारे जानकारी देकर योजना को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत नि:शुल्क बिजली की इस सीमा निर्धारत की गई है, जो कि संबंधित किसानों की मोटर /ट्यूबवैल के साम्र्थय पर आधारित है। उन्होंने बताया कि किसान मोटर /ट्यूबवैल की साम्र्थय अनुसार बिजली प्रयोग की निर्धारित सीमा 160 यूनिट/बी.एच.पी प्रति महीना से कम बिजली खपत करता है तो वह 4 रु पये प्रति यूनिट का हकदार होगा और यह पैसे सीधे उसके बैंक खाते में आ जाएंगे।

धनोआ फीडर के 55 किसानों को डेढ़ लाख से अधिक का दिया लाभ

जिलाधीश ने कहा कि यदि किसी हालत में संबंधित किसान 160 यूनिट से ज्यादा बिजली का प्रयोग भी करता है तो भी उसे मोटर /ट्यूबवैल का बिल नहीं देना पड़ेगा। योजना का उद्देश्य यह यकीनी बनाना है कि किसान पानी का प्रयोग संयम के साथ करे जिससे तेजी से कम हो रहे जमीन के गिरते जल स्तर को बचाया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि किसान की तरफ से इस्तेमाल करी गई बिजली और उसके खातो में उपलब्ध करवाई गई सब्सिडी के बारे में उसे लगातार जानकारी प्रदान की जाया करेगी। उन्होंने बिजली और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह इस योजना के लाभों बारे अधिक से अधिक प्रचार और प्रसार को यकीनी बनाने के लिए गांव स्तर पर कैंप लगाएं। उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत किसान मुुफ्त बिजली के साथ-साथ पानी बचा कर पैसा कमा सकेंगे। इस फीडर के 80 प्रतिशत से ज्यादा किसानों का इस योजना का हिस्सा बनने पर पूरे फीडर को बाकी फीडरों के मुकाबले 2 घंटे अतिरिक्त नि:शुल्क बिजली दी जाएगी।
इस मौके पर पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष डा. राजन अग्रवाल, एस.ई. पावरकाम इंजीनियर पी.एस. खांबा, सलाहकार इंटरनेशनल वल्र्ड बैंक महिंदर गुलाटी, एक्सीयन पावर काम मुकेरियां कुलदीप सिंह के अलावा कृषि व वाटर रिसोर्स विभाग के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here