सामाजिक सरंचना का आधार होती है शिक्षित बेटी: सांपला

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: पुष्पिंदर, जतिंदर प्रिंस। होशियारपुर के गांव सलेरन में ग्राम पंचायत व सी.डी.पी.ओ. विभाग के सहयोग से बेटियों की लोहड़ी डाली गई। इस दौरान 13 नवजात बच्चियों की लोहड़ी डाली गई। समागम में केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए और उन्होंने बेटियों को आशीर्वाद दिया। इस मौके पर लॉमैन एसोसिएशन फॉर वैल्फेयर के सदस्यों ने विशेष तौर से पहुंचकर नवजात बच्चियों को उपहार भेंट किए।

Advertisements

समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने लडक़ा-लडक़ी के भेद को खत्म कर अपनी सोच को ऊंचा करने की बात कही। उन्होंने बताया कि लड़कियों की न केवल लोहड़ी मनानी चाहिए अपिुत उनका हर दिन खुशी पूर्वक ही व्यतीत हो ऐसा माहौल हमें उन्हे प्रदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी बेटी शिक्षा से वंचित न रहे क्योंकि शिक्षित बेटी ही सामाजिक सरंचना का आधार होती है और वह एक नहीं बल्कि दो-दो परिवारों व समाज की इज्जत संभाले रखती है। श्री सांपला ने कहा कि लोगों की यह धारणा गलत है कि लड़कियां लडक़ों से कम हैं जबकि लड़कियां आज के दौर में हर क्षेत्र में, हर विभाग में अपना अहम स्थान बनाए हुए आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि लोहड़ी बेटियों से जुड़ा त्यौहार था, मगर इसका स्वरुप बदल दिया गया और लोग बेटों की लोहड़ी डालने लगे। परन्तु खुशी की बात है कि इस त्यौहार की गरिमा एवं मर्यादा पुन: लौटने लगी है व लोग बेटियों की लोहड़ी डालने के प्रति जागरुक हो रहे हैं।

गांव सलेरन में ग्राम पंचायत और सी.डी.पी.ओ. कार्यालय ने मनाई बेटियों की लोहड़ी

गांव की सरपंच सुरिंदर कौर बेदी ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि आज के दौर में जहां लडक़ों के जन्म या उनके शादी समागम जैसे महत्वपूर्ण दिन पर लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है वहीं हम लड़कियों के जन्म पर कोई खुशी न व्यक्त करते हुए उन्हे अकसर भूल जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे गांव में धीयां दी लोहड़ी नामक कार्यक्रम यही संदेश देता है कि लड़कियों को किसी भी तरह से लडक़ों से कम नहीं समझना चाहिए। आजकल हर क्षेत्र में लड़कियां अपनी विशेष भूमिका निभाते हुए चांद तक पंहुच चुकी है। समाज इस बात को समझ जाए कि अगर लड़कियां नहीं होगी तो न कोई समाज रहेगा और न ही कोई वंश आगे बढ़ेगा।


इस अवसर पर भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष डा. रमन घई ने भी विशेष तौर से पहुंचकर गांव निवासियों को लोहड़ी की बधाई दी और ग्राम पंचायत द्वारा किए गए इस प्रयास की सराहना की।
इस दौरान गांव के पूर्व सरपंच नवजिंदर सिंह बेदी ने कहा कि देश में भ्रूण हत्याएं और लड़कियों से भेदभाव करने जैसी कुरितियां बढ़ती जा रही है इन्हीं कुरितियों को खत्म करने के लिए ग्राम पंचायत ने फैसला किया है कि जिन लोगों को अपनी लड़कियां बोझ लगती हों वह भ्रूण हत्या न करवाएं अपितु बेटी उन्हें सौंप दें, वह अपनी बेटियों की तरह ही उनका पालन पोषण व शिक्षा की जिम्मेदारी उठाने के लिए एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि इस मुहिम को वह केवल होशियारपुर शहर में ही नहीं अपितु पंजाब भर में चलाएंगे कि किसी को भी अगर कोई लावारिस बच्ची मिलती है तो वह उन्हें सौंप दे।


इस मौके पर मंच का संचालन करते हुए यूथ कांग्रेस अध्यक्ष नवप्रीत रैहल ने नवजिंदर बेदी व ग्राम पंचायत द्वारा बेटियों के सम्मान व उन्हें जीवन का अधिकार प्रदान करने के लिए शुरु किए जा रहे अभियान का स्वागत करते हुए अपनी तरफ से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।
इस दौरान वन स्टॉप सेंटर की इंचार्ज शुभा देवी ने स्त्रियों के मौलिक अधिकारों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। समारोह में सी.डी.पी.ओ. कार्यालय से पहुंचे अधिकारियों एवं कर्मियों ने विभाग की तरफ से बेटियों को उपहार भेंट किए। इस अवसर पर मनोज शर्मा, भारत भूषण वर्मा, रोहित सूद हनी, सौरव भोपाल, कुलभूषण सेठी, कोच नरेश, जसवंत सिंह, बलविंदर सिंह भट्टी, शिवदयाल, कुलदीप, सुमन रानी, सुरेंद्र कौर, रेशम लाल, अमरीक सिंह, रविंदर सिंह, जोगिंदर सिंह, कुलदीप सिंह, बेबी देवी, नीलम अर्चना सहित बड़ी संख्या में गांव निवासी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here