रेल के द्वारा 52 मिनटों की जगह 6 मिनट का समय लगेगा सलोह से हीथ्रो अड्डे तक

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। यहाँ सर्व पार्टी सांसदीय ग्रुप (ए.पी.जी.पी.) की बैठक के दौरान बर्तानवी संसद के सदस्यों, हाऊस ऑफ लार्डज़, व्यापार और कम्युनिटी नेताओं के अलावा स्थानीय कौंसिल के नेताओं ने पंजाबियों के बहुसंख्यक वाले सलोह शहर को रेल के द्वारा हीथ्रो हवाई अड्डो के साथ जोडऩे वाले ‘पश्चिमी रेल लिंक टू हीथ्रो’ प्रोजैक्ट की प्रगति पर विचार-विमर्श किया और इस प्रोजैक्ट को पार्टी से ऊपर उठ कर हिमायत देते इस योजना को जल्दी लागू करने के लिए अन्य संसद सदस्यों और बाहरी समर्थकों से व्यापक हिमायत प्राप्त करने का फ़ैसला किया। संसद मैंबर और एपीजीपी के सह-चेयरमैन तनमनजीत सिंह ढेसी ने प्रस्तावित रेल लाईन के लाभों को आर्थिक और वातावरण दोनों रूपों में दिखाते हुए कहा कि इस लाईन के साथ जुड़ी स्थानीय चिंताओं का भी साथ-साथ हल किया जाए।

Advertisements

एम.पी रिचर्ड बैनियन सह-चेयरमैन ने इस योजना के शुरू होने में देरी होने पर निराशा ज़ाहिर करते हुए न्यूबरी, समेत इंग्लैंड और वेलज़ के दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों को इससे होने वाले विशाल लाभ संबंधी समझाया। थेमज़ वैली चेंबर ऑफ कामर्स के पाल ब्रिटेन और नैटवर्क रेल के गैरेटर हरीली ने विस्तृत पेशकारी के दौरान इस योजना से होने वाले फ़ायदों को उजागर किया क्योंकि यू.के की आबादी का 20 फीसदी हिस्सा यूरोप के सबसे अधिक व्यस्त हवाई अड्डे के दायरे में निवासी है।

-सलोह को रेल के द्वारा हीथ्रो हवाई अड्डे से जोडऩे के लिए संसद में पार्टी से ऊपर उठ कर हिमायत में उतरे मैंबर

थामस वैली बर्कशायर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और रेल लिंक स्टीयरिंग ग्रुप के को-आर्डीनेटर टॉम समित्थ ने कहा कि यह एपीपीजी बहुत रचनात्मक है और इस प्रोजैक्ट के लिए उन्होंने स्पष्ट और मज़बूत समर्थन दोहराया। इस मौके पर राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा कमीशन के चेयरमैन सर जान आर्मिट, जोकि हवाई अड्डा कमीशन के कमिशनर और ओलम्पिक डिलीवरी अथॉरटी के चेयरमैन के तौर पर काम कर चुके हैं, ने इस रेल लिंक के बारे में बात करते हुए कहा कि इस तरफ अभी बहुत काम करने की ज़रूरत है और यह सिफऱ् सांझेदारी द्वारा ही सम्पूर्ण किया जा सकेगा। जिक़्रयोग्य है कि हीथ्रो हवाई अड्डे के लिए प्रस्तावित इस पश्चिमी रेल लिंक के साथ सलोह और हीथ्रो अड्डे के बीच 6.5 किलोमीटर लंबी रेल लाईन बिछवाई जानी है। यह रेलवे लाईन दक्षिणी कोस्ट, साउथ वेस्ट, वेलज़ और वेस्ट मिडलैंडज़ से हीथ्रो जाने वाले यात्रियों के लिए यात्रा के समय को घटा देगी क्योंकि यात्रियों को लंदन और पैडिंगटन जाने की कोई ज़रूरत नहीं होगी।

यह रेल पटड़ी धुएं के निकास को कम करने के अलावा सबसे व्यस्त मोटर-वे सडक़ों और अन्य जोड़ सडक़ों पर भीड़ को कम करने में भी सहायक होगी। इसके चालू होने से सलोह से हीथ्रो अड्डे तक का सफऱ 52 मिनटों की जगह सिफऱ् 6 मिनट का रह जायेगा। इसी तरह रैडिंग से 68 मिनट की जगह 26 मिनट और मैडनहैड को 59 मिनटों के सफऱ की जगह 14 मिनट ही लगेंगे। इस के अलावा वाहनों की तरफ से वार्षिक 30 मिलियन सडक़ी मील यातायात के दौरान निकलती कार्बन गैसों की निकासी भी बेहद घट जायेगी। उक्त के अलावा हीथ्रो से 60 मिनट की दूरी पर स्थापित देश के करीब 70 फीसद विदेशी व्यापारिक कारोबारियों को और ज्यादा प्रभावी पहुँच मिलेगी और दूसरे क्षेत्रों में भी और ज्यादा निवेश को उत्साह मिलेगा। यह अंदाज़ा लगाया गया है कि इस रेल लाईन के बनने से राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक गतिविधि बढ़ कर 800 मिलियन पौंड होने की उम्मीद है। इस सर्व सांझी मीटिंग में दूसरे के अलावा क्रिस्टीन रीस, ऐंडी मैक्डौनलड, पूर्व अटार्नी जनरल डोमिनिक गरीव, मैटा रोडा, ल्यूक पोलारड, मैट वेस्टर्न, डेविड डरियू और जिम शैनन (सभी संसद मैंबर) और लार्ड रणबीर सिंह सूरी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here