इंदौरा में फर्जी ढंग से लाइसेंस बनाने का खेल जोरों पर, बेखबर अधिकारी

इंदौरा (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अजय शर्मा। इंदौरा क्षेत्र में अभी कुछ समय पहले ही एस.डी.एम कार्यालय का काम शुरू हुआ लेकिन वह आज-कल दलालों का अड्डा बन चुका है। यहां पर सारा दिन दलाल घुमतें रहते हैं और यह सब आला अधिकारियों के नाक के नीचे गौरख धंधा चलता है, लेकिन आज तक इन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई और यह दलाल सारा दिन कार्यालय के अंदर बैठते हैं। यहाँ पर लाइसेंस की फोटो खींचते हैं या वाहन की रेजिस्ट्रेशन होती है, जैसे यह सरकारी कर्मचारी हों या यह कह लो की कुछ कर्मचारियों ने यह दलाल रखें हो क्योंकि यह सारा दिन कार्यालय में रहतें हैं और बिना वाहन चलाए लाइसेंस बनाने की बात कहतें है। उन्होंने बताया कि वह उस लाइसेंस का 4000 से 4500 तक की कीमत मांगते हैं और कहतें हैं कि पुलिस की कार्रवाई व मैडिकल हम करवा देंगे, बस आप अपनी फ़ोटो खिंचवाने आ जाना। बाकि सब उनकी जिम्मेदारी होगी।

Advertisements

यहाँ पर 4-5 दलाल घुमतें रहतें हैं जिनका काम जनता को चुना लगा कर सरकार द्वारा बनाए कानून की धज्जियां उड़ा रहें हैं। इस गोरखधंधे को यह किस तरीके से चलाते हैं हमने एक स्ट्रिंग द्वारा पता लगाने की कोशिश की, जिसमें दलाल ने हमसे रुपए लेकर लाईसेंस बनाने की बात कही जब हमारे द्वारा पूछे जाने पर की लाइसेंस ओरिजनल होगा तो उसने कहा यह हमारा रोज का काम है हम विश्राम गृह में बैठ कर एम.वी.आई से पास करवा देंगे। जब उस दलाल से हमने पूछा कि आप का आफिस कहाँ है तो उसने एस.डी.एम कार्यालय से कुछ दूरी पर अपना ऑफिस बताया और कहा कि हमारा एक कार्यालय नूरपूर में भी है और हम पिछले कई वर्षों से यह काम कर रहें हैं। कुछ एक लाइसेंस बनाने आये लोगों से भी हमने पूछा तो उन्होंने भी दलाल को पैसे देने की बात कबूली की हमने फीस जमा करवा दी है और अब दलाल को हमने और 2000 रुपए दिए जिसने बताया कि उनका लाइसेंस बन जाएगा।

अब सवाल यह उठता है कि अगर ऐसा होता है तो जो जनता सडक़ों पर अपना आना जाना करती है तो क्या वो सुरक्षित हैं, क्योंकि ऐसे व्यक्तियों का लाइसेंस बन चुका होगा जिसे गाड़ी चलानी नहीं आती होगी और अगर वह गाड़ी किसी के साथ हादसा करती है तो वह आसानी से जमानत करा के वो तो छूट जाएगा परंतु किसी के परिवार में मातम छा जाएगा। जिसकी कोई भरपाई नहीं होगी और न ही प्रशासन इसकी जिम्मेदारी लेगा। मोटरवाहन निरीक्षक अजय कुमार ने कहा कि इस बारे में मुझे किसी ने पहले भी बताया था लेकिन यह सब झूठ है अगर ऐसा होगा तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गौरव महाजन एस.डी.एम. इंदौरा ने कहा कि हमें इस बारे में कोई खबर नहीं है अगर ऐसी बात है तो हमें बताएं हम उस पर उचित कार्रवाई करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here