हमीरपुर: भूकंप व प्राकृतिक आपदाओं से बचाव संबंधी 2 अप्रैल से विशेष जागरूकता अभियान

logo latest

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। प्राकृतिक आपदाओं का कोई समय निर्धारित नहीं होता और यदि लोग जागरूक हों तो इस से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। जिला कांगड़ा में 4 अप्रैल, 1905 को आए भूकंप ने 20 हजार से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला दिया था। जिला लोक सम्पर्क अधिकारी हेमंत कुमार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को भूकंप तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में जान-माल की सुरक्षा व बचाव के तौर-तरीकों की जानकारी होना अति आवश्यक है । इसी के दृष्टिगत कांगड़ा में वर्ष 1905 में आए भूकंप की त्रासदी से सीख लेने व लोगों को भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा के समय क्या करें, क्या न करें के बारे में जागरूक करने का निर्णय लिया गया है।

Advertisements

जिला हमीरपुर में राजस्व विभाग व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा जिला आपदा प्रबंधन के तत्वावधान में 2 अप्रैल से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें जिला हमीरपुर के विभिन्न सांस्कृतिक दलों द्वारा नुक्कड़ नाटकों तथा गीत संगीत के माध्यम से लोगों को भूकंप सेे बचाव तथा सुरक्षा के उपायों की विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। जन जागरूकता शिविर जिला के प्रत्येक उपमंडल की चयनित की गई दो-दो पंचायतों में आयोजित किए जाएंगे।

2 अप्रैल को नटराज कला मंच नादौन के कलाकारों द्वारा सुजानपुर उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत बीड़-बगेहड़ा में प्रात: 11 बजे तथा ग्राम पंचायत पनोह के चौरी में दोपहर बाद 2 बज जबकि त्रिवेणी कला संगम हमीरपुर द्वारा भोरंज उपमंडल की ग्राम पंचायत चंबोह में प्रात: 11 बजे तथा मुंडखर में दोपहर बाद 2 बजे आपदा प्रबंधन पर नुक्कड़- नाटकों तथा तथा गीत-संगीत के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसी प्रकार साहिल म्यूजीकल ग्रुप कांगू के कलाकारों द्वारा 3 अप्रैल को नादौन उपमंडल की ग्राम पंचायत चोड़ू में सुबह 11 बजे व गौना करौर में दोपहर बाद 2 बजे तथा सरस्वती कला मंच बिझड़ी के कलाकारों द्वारा भी 3 अप्रैल को बड़सर उपमंडल के तहत ग्राम पंचायत चकमोह में प्रात: 11 बजे तथा ग्राम पंचायत बणी में दोपहर बाद 2 बजे भूकंप तथा प्राकृतिक आपदाओं पर नुक्कड़ नाटकों तथा गीत-संगीत के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त जीवन म्यूजिकल ग्रुप अणुकलां द्वारा 4 अप्रैल को हमीरपुर उपमंडल की ग्राम पंचायत धनेड़ मेंं प्रात: 11 बजे जबकि ग्राम पंचायत ताल में दोपहर बाद 2 बजे भुकंप तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा बारे नुक्कड़- नाटकों तथा तथा गीत-संगीत के माध्यम से लोगों को विस्तार से जानकारी प्रदान कर जागरूक किया जाएगा।उन्होंने उपरोक्त सभी पंचायतों के प्रधानों से आग्रह किया है कि वह अपनी-2 पंचायतों में भूकंप पर आयोजित किए जाने वाले इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों की उपस्थिति को सुनिश्चित बनाएं ताकि क्षेत्र के अधिक से अधिक लोग भूकंप तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान तथा जान-माल की सुरक्षा व वचाव के उपायों बारे जागरूक हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here