सप्ताह भर से पीने के पानी की टौणी देवी में विकराल हुई समस्या

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़ ), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। राष्ट्रीय राजमार्ग हमीरपुर से अवाह देवी के निर्माण कार्य के चलते पेयजल पाइप लाइनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है जिससे एक सप्ताह से भी अधिक समय से क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार की स्थिति पैदा हो गई है, लेकिन सड़क निर्माण कंपनी बेपरवाह होकर लोगों की समस्या को नजरअंदाज कर रही है तथा प्रशासन को इसमें दखलअंदाजी करते हुए समस्या का समाधान करवाना चाहिए। ग्राम पंचायत बारीं के प्रधान रविंद्र ठाकुर, टपरे पंचायत के प्रधान दीवान चंद के साथ ही स्थानीय ग्रामीणों रोशन लाल, बलवंत सिंह, सुरेश कुमार, प्रवीण कुमार,विनोद कुमार, राजेश कुमार, राजकुमार, ज्ञानचंद, रणजीत सिंह सहित अन्य ने बताया कि सड़क निर्माण के कार्य के चलते कई स्थानों से पेयजल पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई हैं तथा इसे जोड़ने का कार्य समय पर नहीं किया जा रहा है, जिससे दो दर्जन से अधिक गांवों में पेयजल के लिए हाहाकार की स्थिति पैदा हो गई है।

Advertisements

टौणी देवी, छत्रैल, टपरे, बसंतपुर, दरकोटी, चाहड, माहडे, बारी, बग्गी गांव इस समय ज्यादा प्रभावित है। गर्मियों का मौसम होने के कारण स्थिति और विकट हो गई है । लोगों को अब खातियों, बावड़ियों का गंदा पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है जिससे भयंकर बीमारियां को भी न्योता मिल सकता है । एनएच कंपनी के अधिकारियों संपर्क किया जा रहा है तो वह फोन तक रिसीव नहीं कर रहे और जल शक्ति विभाग के अधिकारी भी कंपनी की लापरवाही से परेशानी में है आखिर कंपनी की जवाबदेही मात्र लोगो की समस्याओं को बढ़ाना है। बताया कि टौणी देवी क्षेत्र में कई स्थानों पर पेयजल की सारी लाइने टूटी हुई है लेकिन समय पर मरम्मत नहीं की जा रही और जिन स्थानों पर मरम्मत भी की गई है वह पुरानी पाइपों को बेल्ड करके जोड़ा गया है, इसमें मिट्टी और गंदगी पाइप लाइनों के माध्यम से लोगों के घरों तक पहुंच रही है।

कई लोग इससे बीमार हो चुके हैं तथा स्कूली बच्चे भी उल्टी दस्त की जकड़ में आ रहे हैं। उन्होंने जिला प्रशासन से कंपनी के अधिकारियों को तुरंत समस्या का समाधान करने की मांग की है, जिससे लोगों को आ रही परेशानी से निजात मिल सके अन्यथा पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों को सड़कों पर उतरने से भी गुरेज नहीं करना पड़ेगा। लोगों की समस्याओं का निवारण होना चाहिए और पेयजल की समस्या का जल्द समाधान किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here