वॉलिंटियर्स व आंगनबाड़ी वर्करों के सहयोग से वोट डाल सकेंगे दिव्यांग मतदाता: एस.डी.एम. सरीन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आगामी लोकसभा चुनावों के लिए दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने में सहायता करने हेतु वालंटियर का सहयोग लेने के लिए एस.डी.एम. मेजर अमित सरीन की अध्यक्षता में डी.ए.वी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन मे वॉलिंटियर्स तथा आंगनवाड़ी वर्करों की एक कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें इंजीनियर मनोज गौड़, स्वीप टीम के इंचार्ज चंद्र प्रकाश सैनी, मास्टर ट्रेनर प्रिंसिपल अमनदीप शर्मा, हरविंदर सिंह विशेष तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर एसडीएम मेजर अमित सरीन ने कहा कि लोकसभा चुनावों में मतदाता देश के लिए कानून का निर्माण करने वालों का चुनाव करता है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि हमारे देश में हमेशा ही लोकतंत्र लोगों की पहली पसंद रहा है। उन्होंने कहा कि 20 से 35 वर्ष की आयु वर्ग के देश में ज्यादातर लोग हैं। इसलिए इस वर्ग को मतदान करने में अहम भूमिका निभानी है। उन्होंने वॉलिंटियर्स से कहा कि जो दिव्यांग मतदाता किसी वजह से मतदान केंद्र पर नहीं पहुंच पाते उनके लिए उन्हें सहायता उपलब्ध करवानी है तथा यह काम उन्हें बड़ी मेहनत से करना है। दिव्यांग मतदाता को मतदान केंद्र पर ले जाने तथा उन्हें बाहर लाने तक उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जाना चाहिए ताकि वह भी लोकतंत्र का हिस्सा बनकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर सके।

इससे पहले अपने संबोधन में इंजीनियर मनोज गौड़ ने कहा कि इस बार दिव्यांग मतदाताओं पर चुनाव अयोग विशेष जोर दे रहा है ताकि उनका मतदान अधिक से अधिक करवाया जा सके।  कई बार देखा गया है कि किसी कारणवश दिव्यांग मतदाता मतदान करने में रुचि नहीं लेते। वह यह सोच कर मतदान नहीं करते कि मतदान केंद्र पर जाने और आने में उन्हें कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसी को देखते हुए वालंटियर का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह एहसास करवाना है कि उनका वोट भी दूसरे मतदाताओं की तरह ही महत्वपूर्ण है। इसलिए हर बूथ पर वालंटियर का सहयोग लेने का प्रयास किया जा रहा है।

दिव्यांग के साथ साथ वृद्ध तथा गर्भवती महिलाओं को भी वालंटियर सहायता दे सकते हैं। इस मौके पर करवट के आयुष शर्मा ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए वहील चेयर का प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके इलावा जो लोग देख नहीं पाते उनके लिए ईवीएम पर ब्रेल लिपि का प्रबंध भी किया जाएगा। इस मौके पर एसडीएम मेजर अमित सरीन ने सब को मतदान करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर लेक्चरर संदीप सूद, समाजसेवी बहादुर सिंह, सपना सूद ,बहादुर सिंह सुनेत, हरशिंदर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here