फायर सेफ्टी सप्ताह के तहत नवोदया विद्यालय के बच्चों व स्टॉफ को किया जागरूक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। फायर बिग्रेड की तरफ से 14 से 20 अप्रैल तक मनाए जा रहे फायर सेफ्टी सप्ताह के तहत जनता को आग लगने की सूरत में अपनाई जाने वाली सावधानियों तथा आग से बचाव हेतु जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी के तहत नवोदया विद्यालय गांव फलाई में बच्चों को जागरूक करने हेतु फायर स्टेशन अधिकारी सादिक मसीह की अगुवाई में सैमीनार आयोजित किया गया। इस अवसर पर स्टेशन सब फायर अधिकारी सुरिंदर सिंह, जसवंत सिंह, विनोद कुमार, फायरमैन ओकार सिंह, पवन सैनी, ईश्वर कुमार, रवि कुमार आदि भी मौजूद थे। सैमीनार को संबोधित करते हुए सादिक मसीह ने बताया कि लोगों को जागरूक करने हेतु नगर निगम होशियारपुर के कमिशनर हरप्रीत सिंह सूदन (आई.ए.एस) व सहायक कमिशनर संदीप तिवाड़ी की अगुवाई में यहां भी यह सप्ताह मनाया जा रहा है तथा जागरूकता हेतु निगम की तरफ से जगह-जगह फ्लैक्स बोर्ड लगवाए गए हैं।

Advertisements

– 16 अप्रैल दिन बुधवार को निकाली जाएगी फायर सेफ्टी रैली

उन्होंने बच्चों व स्टॉफ को आग से बचाव तथा आग लगने की सूरत में अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ज्वलनशील पदार्थों का प्रयोग पूरी सावधानी से करना चाहिए तथा घर, स्कूल, कार्यालय व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर फायर सेफ्टी उपकरण जरुर लगाने चाहिए। उन्होंने बताया कि यह सप्ताह 1944 में मुंबई में विक्टोरिया बंदरगाह पर एक जहाज को लगी आग को बुझाते समय शहीद हुए 66 फायर कर्मियों की याद को समर्पित किया जाता है। इसके साथ-साथ उन समस्त शहीदों को भी याद किया जाता है जो आग बुझाते समय शहीद हुए हैं।

 

सादिक मसीह ने आग लगने की सूरत में फायर ब्रिगेड को किस प्रकार सूचित किया जाता है तथा फायर ब्रिगेड के आने से पहले क्या-क्या करना चाहिए की भी विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान आग लगने व उस पर काबू पाने संबंधी डैमो भी करके दिखाया गया। सादिक मसीह ने बताया कि फायर ब्रिगेड की तरफ से 16 अप्रैल दिन मंगलवार को होशियारपुर में फायर सेफ्टी रैली निकाली जा रही है जोकि सुबह 10.30 बजे फायर ब्रिगेड कार्यालय से प्रारंभ होकर शहर के अलग-अलग भागों में लोगों को जागरुक करते हुए गुजरेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here