राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पंजाब का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का समापन समारोह आयोजित

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा/जतिंदर प्रिंस। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पंजाब, का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का समापन समारोह होशियारपुर के सर्वहितकारी विद्या मंदिर स्कूल के प्रांगण में संपन्न हुआ। 9 जून से शुरू हुए इस प्रशिक्षण वर्ग में पंजाब से कुल 138 शिक्षार्थियों ने भाग लिया जिसमें सुबह 4 से रात्रि 10:30 बजे तक कार्यक्रमों की व्यस्त दिनचर्या रहती थी। जिसमें शारीरिक, बौद्धिक कार्यक्रम शामिल थे। जिसका बहुत ही सुंदर प्रदर्शन देख कर जनता भाव-विभोर हो गई। इस समापन समारोह में कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रमुख व्यवसायी अमृत सागर मित्तल ने की। मुख्य वक्ता के तौर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के उत्तर क्षेत्र के प्रचारक बनवीर सिंह ने शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डा. हेडगेवार ने वर्ष 1925 में भारत को परम वैभव तक पहुंचाने के लिए हम सबको संगछन का मार्ग दिखाया था। डा. साहब का मानना था कि सभी समस्याओं सभी चुनौतियों का समाधान समाज के अच्छे व्यक्तियों द्वारा ही होना है। इसलिए उन्होंने इस कार्य के लिए किसी से कोई व्यक्ति नहीं मांगे बल्कि जैसे उन्होंने इस कार्य के लिए किसी से कोई व्यक्ति चाहिए थे वैसे शाखा पद्धति के द्वारा तैयार किए गए। आज उसी साधना और तपस्या का फल दिखता हुआ नजर आ रहा है।

Advertisements

उद्योगपति अमृतसागर मित्तल ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता तथा उत्तर क्षेत्र के प्रचारक बलवीर सिंह मुख्य वक्ता के तौर पर हुए उपस्थित

समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार, स्वार्थ, बेईमानी, अनैतिकता, सामाजिक असमानता, असुरक्षा जैसी समस्याएं तो समाज में नैतिक पतन के कारण ही आई है। इस मौके पर बनवीर सिंह ने कहा कि आज की शिक्षा देश की संस्कृति, प्रकृति की जगह व्यक्ति केंद्रित हो गई है। शिक्षा प्रणाली का व्यापारीकरण हो गया है। हमारी भाषाएं खत्म होने की कगार पर है। अगर किसी को कहो कि थेड़ो समय के लिए शुद्ध पंजाबी या हिन्दी बोलो, तो कुछ सोच कर भोले पन से मुश्किल होने की बात कही जाती है। समाज की ऐसी स्थिति हो रही है हमारे समाज के भोले-भाले और पिछड़ेपन को हथियार बनाकर धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है।

जिसका ज्वलंत उदाहरण मेघालय, असम जौसे प्रन्तों को ईसाई बहुल बना दिया है। असम व बंगाल जैसे प्रान्तों को मुस्लिम बहुल बनाने का षड्यंत्र चल रहा है हमारा पंजाब भी इससे अछूता नबीं है। पठानकोट से फाजिल्का तक सीमावर्ती इलाकों में इसाई मिशनरियों द्वारा धर्म परिवर्तन का काम तेजी से हो रहा है। आज पश्चिमि सभ्यता हमारे ऊपर हावी हो रही है। परिवार छोटे होते जा रहे हैं चार सदस्यों वाले परिवार में भी लोग भी आपस में बैठकर बात नहीं करते। उन्होंने बताया कि लोगों की सारी दुनिया तथा उनका परिवार केवल एक मोबाईल में सिमट कर रह गया है। आर्थिक गुलामी की ओर जाने के लिए आत्मघाती नीतियां बनाकर पिछली सरकारों ने विदेशी कंपनियों को खुली छूट दे रखी है।

आर्थिक गुलामी से आजादी का हल यही है कि हम स्वदेशी अपनाएंगे। बनवीर सिंह ने कहा कि पर्यावरण व प्रकृति का अंधाधुंध शोषण किया जा रहा है। उसमें पेड़ों की कटाई प्रदूषित पानियों का नदियों में मिलना धरती को जहरीला बनाना हर तरफ से कुठाराघात किया जा रहा है। इन सभी बुराईयों से लडऩे के लिए अच्छे लोग चाहिए। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए 20 दिन की साधना इस प्रशिक्षण वर्ग के माध्यम से संभव हुई है। बनवीर सिंह ने युवाओं से राष्ट्र निर्माण में योगदान की अपील करते हुए कहा कि अपना चाल-चलन, चरित्र संभाल कर रखे। विघटनकारी एवं विनाशकारी नशा बांटने वाली ताकतों से बचे। उन्होंने कहा कि आए हुए सभी लोगों से प्रार्थना है कि इस ईश्वर के काम में देशहित में, धर्महित कार्य में सभी अपना सक्रिय योगदान दें। किसी संस्था या किसी सरकार को ठेका देने से बात नहीं बनेगी। देश हमारा है और इसके लिए हम सभी कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे ऐसी राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ की सबसे बड़ी अपेक्षा है।

समापन समारोह में वर्गाधिकारी बलबीर सिंह, राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के सहप्रांत संघचालक इकबाल सिंह, रिटायर्ड मेजर जनरल सुरेश खजूरिया एवं होशियारपुर के जिला संघचालक अशोक चोपड़ा विशेष तौर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here