डेंगू से बचाव के लिए घरों व आस-पास के क्षेत्र में न खड़ा होने दिया जाए पानी: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया की हिदायतों पर स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम व नगर कौंसिलों की ओर से डेंगू संबंधी जागरुकता अभियान शुरु किया गया है, जिसके अंतर्गत जहां शहर वासियों को डेंगू से बचने के लिए जानकारी प्रदान की जा रही है, वहीं घरों में जाकर कंटेनर भी चैक किए जा रहे हैं, ताकि डेंगू का लारवा पैदा होने से पहले ही रोका जा सके।

Advertisements

– कहा, स्वास्थ्य विभाग की टीमें घरों में जाकर कर रही हैं डेंगू का लारवा चैक

ईशा कालिया ने एस.डी.एम मेजर अमित सरीन से बात करते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से घरों में जाकर अब तक 15 हजार 880 कंटेनर चैक किए गए, जिसमें 148 कंटेनरों में डेंगू का लारवा सामने आया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि लगातार घरों की चैकिंग सुनिश्चित बनाई जाए व जिस क्षेत्र में पिछले सीजन के दौरान डेंगू के केस सामने आए थे, वहां विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू की बीमारी से निपटने के लिए भी अस्पतालों में सुचारु प्रबंध सुनिश्चित बनाए जाएं। उन्होंने नगर निगम न नगर कौंसिलों को भी हिदायत करते हुए कहा कि सफाई व्यवस्था के दौरान किसी किस्म की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।

ईशा कालिया ने कहा कि जागरुकता से डेंगू से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष चलाई गए जागरुकता अभियान के सार्थक परिणाम सामने आए, जिसके कारण 65 प्रतिशत डेंगू की बीमारी को रोकने में सफलता हासिल की गई थी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि डेंगू खड़े पानी में पैदा होता है, इसलिए अपने घरों व आस-पास पानी खड़ा न होने दिया जाए। उन्होंने कहा कि फ्रिज की ट्रे, कूलरों आदि में ज्यादा समय पानी न रहने दिया जाए। इसके अलावा घरों के बाहर पड़े कंटेनरों में सुनिश्चित बनाया जाए कि, बारिश के सीजन में पानी खड़ा न रहे। उन्होंने कहा कि सावधानी से डेंगू से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि पूरे शरीर ढकने वाले कपड़े ही पहने जाए व मच्छर भगाने वाली क्रीमों का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि रात को सोते समय मच्छरदानी का उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लगातार बुखार रहने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डेंगू का टैस्ट व इलाज सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here