एन.सी.सी. प्रशिक्षण शिविर दौरान नशा मुक्ति एवं चेतना दिवस आयोजित

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। फलाही स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में 12 पंजाब बटालियन एन.सीसी होशियारपुर के वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के दौरान नशा मुक्ति एवं चेतना दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने नशा विरोधी जागरूकता सेमिनार, डिबेट कंपीटीशन और पेंटिंग व पोस्टर मेकिंग मुकाबलों का आयोजन किया।

Advertisements

कैडेट्स ने जिला नशा मुक्ति व पुनर्वास केंद्र का भी दौरा किया और ओ.ओ.ए.टी क्लीनिक के बारे में भी जानकारी हासिल की। नशा मुक्ति जागरूकता सैमिनार को संबोधित करते हुए बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल संदीप कुमार ने युवाओं को नशे का त्याग कर शारीरिक व मानसिक तौर पर मजबूत रहने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है कि नशा एक भयंकर बीमारी का रूप लेता जा रहा है जो युवा पीढ़ी को लगातार अपनी गिरफ्त में ले रहा है। इससे समाज में कैंसर और एड्स जैसी कई लाइलाज बीमारी भी तेजी से पैर पसार रही हैं। शराब, सिगरेट, तंबाकू, एवं ड्रग्स जैसे जहरीले पदार्थ के सेवन ने युवाओं को अपराध के रास्ते पर धकेलना शुरू कर दिया। नशा अपराध की दुनिया की पहली सीढ़ी है।

इसलिए हमें अच्छे समाज की रचना के लिए नशे पर अंकुश लगाना होगा। इस आयोजन में 12 पंजाब बटालियन एनसीसी के विभिन्न शैक्षिक संस्थाओं से आए करीब 500 कैडेट्स ने हिस्सा लिया। इस दौरान नशा जागरूकता पर आयोजित डिबेट कंपीटीशन में कैडेट्स की ओर से रखे गए तर्कों व तथ्यों ने लोगों के दिलो-दिमाग को झकझोर कर रख दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here