नुक्कड़ नाटक “आजादी की लाट” के माध्यम से शहीदों को किया याद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। एलायन्स क्लब होशियारपुर की ओर से जलियांवाला बाग के शताब्दी समारोहों की कड़ी में नुक्कड़ नाटक ’’आज़ादी की लाट’’ का प्रदर्शन स्थानीय मैरी गोल्ड पब्लिक स्कूल में क्लब के प्रधान एैली विवेक साहनी की अध्यक्षता में करवाया गया जिसमें बहुरंग कलामंच होशियारपुर के सचिव महेश कुमार तथा रंगकर्मी अशोक पुरी विशेष तौर से उपस्थित हुये।’’आज़ादी की लाट’’ प्रोग्राम जलियांवाला बाग की कहानी बाग के मालिक हिमंत सिंह जल्ला जोकि होशियारपुर जि़ले के रहने वाले थे, से शुरू होती है। जलियांवाले बाग के खूनी साके से संकल्प लेकर शहीद भगत तथा शहीद ऊधम सिंह द्वारा किये गये गौरवमई कार्यों को याद करवाती प्रोग्राम की कड़ी स्कूल के विद्यार्थियों को साथ लेकर आगे बढ़ती है।

Advertisements

इस में महेश कुमार के प्रदर्शन, पंजाब की त्रासदी नशों के प्रभाव को बयान करने में सफल रही। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने जलियांवाले बाग की यात्रा के बारे में विचार सांझे किये। राष्ट्रीयगान के बाद विचार चर्चा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को बाल साहित्य ’’निक्कियां करूबलां’’ के विशेष अंक जलियांवाले बाग की पत्रिका से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एैली अशोक पुरी ने अपने सम्बोधन में बताया कि देश की आज़ादी राष्ट्रीय एकता तथा सद्भावना ही देश के सम्मान को बढ़ा सकती है। विद्यार्थियों को जीवन की अन्य शिक्षाओं के साथ-साथ मानवता, मानवीय मुल्यों की शिक्षा के सम्मुख रहना चाहिए।

इस उपरन्त एैली विवेक साहनी ने आज के दिन शहीद ऊधम सिंह की शहीदी को समर्पित करवाये गये प्रोग्राम ’’आज़दी की लाट’’ में रंगकर्मी अशोक पुरी द्वारा दिये विचारों की प्रशंसा की तथा कहा कि एलायन्स क्लब होशियारपुर तथा मैरी गोल्ड पब्लिक स्कूल द्वारा समय-समय पर सिलेब्स की पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों को समाज शास्त्रियों तथा बुधीजीवियों से रूबरू भी करवाया जाता है तथा इस कारवाई को इसी तरह चलाया जाता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here