योग प्रशिक्षण शिविर के दौरान शहीद उधम सिंह को दी श्रद्धांजलि

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। शहीद उधम सिंह जी की पुण्यतिथि पर उनको याद करते हुए शहीद उधम सिंह पार्क, रोशन रोड, होशियारपुर में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के जिला संघ चालक अशोक चोपड़ा जी विशेष रूप से उपस्थित थे। श्रीमति सरस्वती देवी मैमोरियल एजुकेशनल एडं वैल्फेयर सोसायटी एवं भव्य वैल्फेयर सोसायटी के सहयोग से चलाए जा रहे निशुल्क योग प्रशिक्षण शिवर पर आज शहीद उधम सिंह जी की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

Advertisements

इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के जिला संघचालक अशोक चोपड़ा जी ने शहीदों के बलिदान को याद करतें हुए कहा कि हमें उनकें दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए एवं अपने बच्चो को इन महापुरुषो के बारे में पूर्ण जानकारी देनी चाहिए। जिसमे संस्था के अद्यक्ष निपुण शर्मा ने बताया कि आजादी जैसे अमूल्य धन को प्राप्त करने के लिए बलिदान की आवश्यकता होती है। यहां का कण-कण बलिदान की प्रेरणा देता है। जिस स्वतंत्रता का हम आनन्द ले रहे हैं, उसकी प्राप्ति का श्रेय उन देशभक्तों को है, जिन्होंने अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। देश-भक्ति के पथ पर बढ़ते उन्होंने कभी अपनी चिंता नहीं की। ऐसे ही अमर शहीदों में सरदार ऊधम सिंह का नाम अग्रणी है। सरदार उधम सिंह भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के महान सेनानी एवं क्रांन्तिकारी थे।

उत्तर भारतीय राज्य उत्तराखण्ड के एक ज़िले का नाम भी इनके नाम पर उधम सिंह नगर रखा गया है 7 13 अप्रैल 1919 के दिन वैशाखी का पवित्र त्योहार था। उसी दिन पंजाब के अमृतसर जिले के जलियांवाला बाग में एक विशाल सभा आयोजित की गई थी।, जिसमें सरदार ऊधम सिंह उर्फ शेर सिंह शामिल था। जनरल डायर के आदेश से सैनिकों ने बाग को चारों ओर से घेर लिया। पापी डायर ने सैनिकों को गोली चलाने का आदेश दे दिया। बस पलक झपकते ही हजारों लोग गोलियों से भून दिए गए। किसी तरह सरदार उधम सिंह ने अपनी जान बचाई। इस नरसंहार को देखकर उनका दिल कांप उठा और खून खौल उठा।

उन्होंने इस नरसंहार के दोषियों से बदला लेने की प्रतिज्ञा कर ली। उन्होंने जलियांवाला बाग कांड के उस समय पंजाब के गर्वनर जनरल रहे जनरल डायर को इंग्लैंड कि पार्लिमेंट में जा कर मारा एवम् निहत्थे भारतवासियों का बदला लिया। अंत में शहीद उधम सिंह जी की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कुछ पंक्तियां कही। इस अवसर पर मोहिंदर कुमार, परवीन, एच.के.नाकड़ा, मोहिंदर मेहता, पूजा शर्मा, संजीव, रवि दत्त, जसदीप कौर, भूपिंदर जसवाल, भावना, इंदरजीत, डडवाल आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here