युवाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत कर रहा है डेयरी फार्मिंग धंधा: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि डेयरी फार्मिंग का धंधा नौजवानों को आर्थिक तौर पर और मजबूत करने के लिए सहायक सिद्ध हो रहा है, जिसकी मिसाल इससे मिलती है कि अप्रैल 2018 से लेकर अब तक 125 नौजवानों ने अपने डेयरी यूनिट खोल कर काम शुरु कर दिया है। उन्होंने बताया कि डेयरी यूनिट खोलने वाले इन नौजवानों को विभाग की ओर से 413.05 लाख रु पए के ऋण बैंकों से दिलवाए जा चुके हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस समय के दौरान जिले में डेयरी विकास विभाग की ओर से 162 नौजवानों को ट्रेनिंग दी गई है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि किसान फसली चक्र से निकल कर डेयरी फार्मिंग, पशु पालन, मछली पालन आदि सहायक धंधे अपना कर अपनी आय और बढ़ा सकते हैं। ईशा कालिया ने कहा कि डेयरी फार्मिंग का धंधा शुरु करने पर पंजाब सरकार की ओर से सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि 2 से लेकर 20 पशुओं की खरीद करने वाले व्यक्तियों को 14 लाख रुपए तक की सुविधा मुहैया करवाई जाती है, जिसके अंतर्गत सामान्य वर्ग के लिए 25 प्रतिशत व अनुसूचित जाति से संबंधित किसानों को पशुओं पर 33 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है।

जिलाधीश ने बताया कि मक्की चरी को काटने के साथ-साथ कुतरने वाली मशीन (सिंगल रोअ फाडर हारवैस्टर) की खरीद करने वाले किसानों को 2.50 लाख रुपए के ऋण पर सामान्य वर्ग को 50,000 रुपए प्रति मशीन व अनुसूचित जाति के लिए 63,000 रुपए की सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा बरसीम/लूसण की कटाई वाली मशीन (सेल्फ प्रोपैलड फौरेज कटर) की खरीद के लिए 2.25 लाख रुपए ऋण पर 50,000 रुपए प्रति मशीन सामान्य वर्ग के लिए और 63,000 रुपए अनुसूचित जाति वर्ग के लिए सब्सिडी दी जाती है।

उन्होंने बताया कि दूध ठंडा कर उपभोक्ता के घर तक बेचने वाला ए.टी.एम. (आटोमैटिक मिल्क डिसपैंसिंग यूनिट) की खरीद के लिए 8 लाख रुपए के ऋण पर सामान्य व अनुसूचित जाति के लिए 4.00 लाख रु पये प्रति मशीन के हिसाब के साथ सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से किसानों को कृषि के फसली चक्र से निकालने के लिए अलग-अलग सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं, ताकि कृषि के विविधकरण व सहायक धंधे को अपना कर मुनाफा कमा सके।

डिप्टी डायरेक्टर डेयरी विकास विभाग दविंदर सिंह ने बताया कि बताया कि चाहवान किसानों को डेयरी फार्मिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है,उसके बाद प्रशिक्षण सर्टिफिकेट प्राप्त करके वह डेयरी फार्मिंग का कारोबार शुरु किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डेयरी फार्मिंग संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स की चौथी मंजिल पर स्थित डिप्टी डायरेक्टर डेयरी के कमरा नंबर 439 में संपर्क किया जा सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here