वर्षो बाद बन रहा है नाग पंचमी पर दुर्लभ योग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्रावण माह हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माह माना गया है। भगवान शिव को यह महीना बहुत ही प्रिय होता है। कहा जाता है कि श्रावण के महीने में भगवान शिव साक्षात शिवलिंग में निवास करते हैं। श्रावण महीने में सोमवार का विशेष महत्व है सोमवार का दिन भगवान शिव का माना जाता है। सावन महीने में ही नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है।

Advertisements

नागपंचमी हर साल पंचमी तिथि को होती है। इस वर्ष नाग पंचमी 5 अगस्त को मनाई जायेगी और इस दिन सोमवार पडऩे से इसका महत्व कई गुना बढ़ गया है। सोमवार, नागपंचमी और हस्त नक्षत्र इन तीनों का संयोग कई वर्षो के बाद बन रहा है। इस संयोग से संजीवनी महायोग बनेगा। सावन के महीने में सोमवार के दिन नाग पंचमी का संयोग बहुत ही दुर्लभ होता है। तीसरा सोमवार अद्भुत मुहूर्त में आ रहा है जो कि पांच अगस्त को पड़ेगा।

यह दिन श्रावण के श्रेष्ठ मुहूर्तों में से एक है। इस दिन पूर्णा तिथि है, सोम का नक्षत्र हस्त भी विद्यमान है और सिद्धि योग के साथ-साथ वर्ष की श्रेष्ठ पंचमी यानी नाग पंचमी भी है। श्रावण शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागदेव के पूजन करने की परंपरा है। नाग भगवान शिव के आभूषणों में एक है। इस दिन शिव का रुद्राभिषेक करने और कालसर्प दोष का पूजन का शुभ योग माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here