सरकारी सिखलाई कोर्स कर स्वै रोजगार अपनाएं गांव वासी: डा. राज कुमार

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। चब्बेवाल विधायक डा. राज कुमार बीते दिनों हल्के में दौरा करते हुए पंजौड़ा गांव पहुंचे। उन्होंने गांव में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने पंचायत मैंबरों और गांव निवासियों के साथ खुद वहां खड़े होकर छप्पड़ की सफाई का कार्य शुरू करवाया। डा. राज ने बताया कि पंजौड़ को 4 लाख रुपए की पंचायती ग्रांट जारी की गई है। जिससे इस छप्पड़ के पानी की निकासी के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएगे। इस मौके पर लोगों के साथ बातचीत करते हुए डा. राज ने उनको पंजाब सरकार के रोजगार संबंधी प्रयासों के बारे जानकारी दी। सरकार द्वारा स्वै-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए अपना नया कारोबार शुरू करने पर कर्जे पर सब्सिडी भी दे रही है।

Advertisements

इसके अलावा स्वै-रोजगार के लिए कई तरह के फ्री या बहुत कम फीस व कोर्स भी सिखाए जाते है। सिलाई सिखलाई और ब्यूटी पार्लर की ट्रेनिंग सैंटर महिलाओं के लिए सरकारी और सहिकारी विभागों द्वारा खोले जा रहे है। किसानों और अन्य नौजवानों के लिए अब मुर्गी पालन के धंधे के लिए सिखलाई कोर्स करवाया जा रहा है। कृषि विज्ञान केंद्र बाहोवाल में यह कोर्स 5 से 9 अगस्त 2019 तक करवाया जाएगा। उचित जानकारी और शिक्षा लेकर शुरू किए गए कार्य में अधिक सफलता मिलती है।

इसलिए इच्छुक व्यक्ति इस कोर्स को करते मुर्गी पालने का धंधा अपनाकर आमदन बढ़ा सकते है। डा. राज ने कहा कि वह सरकार द्वारा समय-समय पर चलाई जा रही योजनाओं और ऐसे प्रयासों के बारे अपने हल्का निवासियों को जानकारी दे, उनको भरपूर लाभ पहुंचाने के लिए कोशिश करते रहेंगे।

इस संबंधी या किसी भी अन्य सलाह के लिए लोग उनके कार्यालय से जानकारी ले सकते है। इस मौके पर जिला परिषद जसविंदर सिंह, दलबीर लकसीहा, ममता पंजौड़ा, राजा, मास्टर बलविंदर सिंह, सरपंच मनप्रीत कौर, बिल्ला, कुलविंदर कौर, देव पंच, बलवीर सिंह मखसूसपुर सरपंच आदि भी मौजूद थे। जिन्होंने डा. राज का गांव के विकास और ऐसी उपयोगी व महत्वपूर्ण जानकारी के लिए धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here