चौहाल स्कूल में लगा गणित मेला

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल चौहाल में जिला शिक्षा अधिकारी बलबीर सिंह के निर्देशानुसार गणित मेला लगाया गया। इस मेले का शुभारंभ प्रिंसिपल इंदिरा रानी ने किया। जबकि इस मौके पर ऋतु वर्मा, सुनील कुमार तथा राजीव भारद्वाज विशेष तौर पर उपस्थित हुए। इस मौके पर प्रिंसिपल इंदिरा रानी ने कहा कि गणित मेलों के आयोजन से विद्यार्थियों में गणित के प्रति उत्साह बढ़ता है। उन्होंने कहा कि वर्किंग मॉडल बनाते बनाते बच्चे बहुत सी बातें सीख जाते हैं।

Advertisements

 

उन्होंने कहा कि दैनिक जीवन में गणित की महत्ता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि अगर बच्चों को छोटी कक्षाओं से ही गणित की बारीकियों के बारे में समझाया जाए तो उनके लिए यह विषय भी आसान बन सकता है। उन्होंने कहा कि इस मेले में बच्चों ने ऐसे मॉडल तथा वर्किंग मॉडल बनाए हैं जो उनकी गणित के प्रति दक्षता का सबूत है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान सरकारी स्कूलों में हर विषय की पढ़ाई बड़ी मेहनत के साथ अध्यापकों द्वारा करवाई जाती है।

यही कारण है कि सरकारी स्कूलों के बच्चे मेरिट में स्थान बनाने में आगे आने लगे हैं। इस दौरान रितु वर्मा ब राजीव भारद्वाज ने बताया कि गणित मेले के दौरान छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों ने 20 तथा 9वी से दसवीं कक्षा तक के बच्चों ने 20 मॉडल बनाने के साथ साथ बहुत से मॉडल अंग्रेजी भाषा में भी प्रदर्शित किए। उन्होंने कहा कि इन मॉडलों को तैयार करने में उन्होंने करीब 1 सप्ताह से कड़ी मेहनत की। इस मौके पर लैक्चरार पूनम विरदी, संदीप कुमार सूद, अशोक कालिया, लवजिंदर सिंह, नरेश विशिष्ट, अवतार सिंह, मुकेश कुमार, राजकुमार, नरेश शर्मा, मदन लाल, बलवीर कुमार, जसप्रीत कौर, सुनीता, पुलकिता शर्मा, आकाशदीप कौर, कवलदीप कौर, दलजीत कौर, रजनीश डडवाल, इंदु बाला, रछपाल सिंह आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here