तीज उत्सव पंजाबी परंपरा का अमूल्य अंग: वरिंदर कौर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। तीज का त्यौहार भारतीय, विशेष तौर पर पंजाबी सभ्याचार का एक अनमोल अंग है और इस त्यौहार पर भी पश्चिमी सभ्यता की परछाई पड़ती जा रही है। ऐसे में जो संस्थाएं व लोग विरासती तरीके से यह त्यौहार मनाने का क्रम जारी रखे हैं, वो भारतीय संस्कृति को प्रफ्ुल्लित करने में अपना बहुमूल्य सहयोग दे रहे हैं। उपरोक्त शब्द सोशल वैलफेयर बोर्ड, पंजाब की पूर्व चेयरमैन वरिंदर कौर थांदी ने मोहल्ला विजय नगर में बलबीर कौर मेहता की अध्यक्षता में पार्षद नीति तलवाड़ दवारा पारंपरिक तरीके से मनाए गए तीज के त्यौहार के अवसर पर कहे। श्रीमति थांदी ने कहा कि नवविवाहितें, जो एक नए परिवार की नींव रखती हैं, अगर वो अपनी संस्कृति को याद रखें, तो संयुक्त एवं सुखी परिवार की परंपरा पुन संजीव हो जाएगी।

Advertisements

इस मौके पर भाजपा महिला मोर्चा, पंजाब की प्रदेश सचिव, पार्षद नीति तलवाड़ ने कहा कि पिछले कई सालों से पारंपरिक तरीके से तीज का त्यौहार मनाने का जो सिलसिला शुरू किया गया था, उस के काफी अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। आज नारियां पंजाबी सभ्याचार को अपनाने लगी हैं व घरों से लुप्त हो रही पंजाब की विरासत पुन: वापिस लौट रही है। उन्होंने कहा कि इस दिन हस्त चक्की, मसाला कूटने के यंत्र व खाना पकाने में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों की प्रदर्शनी से संदेश दिया जाता है कि इन में बने व्यंजनों को खाने से शरीर में रोगों से लडऩे की क्षमता बढ़ जाती है।

इस मौके पर बलबीर कौर मेहता ने बताया कि इस दिन शुद्ध पंजाबी व्ंयजन महिलाओं को पारंपरिक तरीके से बना कर खिलाए जाते हैं, जिस से उन्हे आधुनिक व प्राचीन व्यंजनों के स्वाद का अंतर पता चल सके। इस अवसर पर महिलाओं ने नाच गा कर, पींघ डाल कर सावन का स्वागत किया व ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी का खूब आनंद उठाया। इस मौके पर सुदेश सांपला, मंजीत कौर, पार्षद प्रवीण सैनी, भाजपा नेत्री सरबजीत कौर, सुषमा सेतिया, गुरमिंदर कौर लाडी, कृष्णा थापर, प्रिया सैनी, मंजू बाला, पूजा वशिष्ट, ज्योत्यना विज व अन्य महिलाएं भी उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here