मिड डे मील की पौष्टिकता व राशन वितरण प्रणाली को लेकर पंजाब फूड कमिशन गंभीर: जसविंदर कुमार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। प्रदेश में मिड डे मील, आंगनवाड़ी केंद्रों में दिए जा रहे पोषक आहार व राशन वितरण प्रणाली को लेकर पंजाब फूड कमिशन बहुत गंभीर है व इस संबंधी किसी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह विचार सदस्य पंजाब फूड कमिशन जसविंदर कुमार ने आज डी.ए.वी. कालेज आफ एजुकेशन में आयोजित स्मार्ट राशन कार्ड योजना व खाद्य सुरक्षा एक्ट, 2013 संबंधी वर्कशाप को संबोधित करते हुए रखे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह भी विशेष तौर पर मौजूद थे।

Advertisements

जसविंदर कुमार समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राशन वितरण प्रणाली को काफी हद तक पारदर्शी बना दिया गया है ताकि लाभार्थी को उसका पूरा लाभ मिल सके, फिर भी विभाग इस संबंधी पूरी निगरानी रखे।

 डी.ए.वी. कालेज आफ एजुकेशन में स्मार्ट राशन कार्ड योजना व खाद्य सुरक्षा एक्ट 2013 संबंधी वर्कशाप आयोजित

उन्होंने कहा कि अध्यापक यह सुनिश्चित बनाए कि बच्चों को दिया जाने वाला मिड डे मील उत्तम क्वालिटी का और पौष्टिक हो। उन्होंने कहा कि अध्यापक यही भी सुनिश्चित करें कि स्कूलों में बच्चों को पीने के लिए साफी पानी मुहैया हो। उन्होंने सरकारी स्कूलों व आंगनवाड़ी सैंटरों में सफाई का विशेष ध्यान रखने की भी हिदायत की।  इस दौरान खाद्य व आपूर्ति विभाग की ओर से सार्वजनिक वितरण प्रणाली संबंधी के अंतर्गत लाभार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में, स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से मिड-डे मील व जिला प्रोग्राम अधिकारी की ओर से आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषक आहार को दी जाने वाली योजनाओं संबंधी विस्तार से जानकारी दी।

इस दौरान अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह ने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत जिले में मिलावट को रोकने के लिए विशेष मुहिम चलाई गई है। उन्होंने बताया कि समय-समय पर स्कूलों की चैकिंग कर मिड डे मील व आंगनवाड़ी सैंटरों का भी जायजा लिया जाता है वहीं खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से राशन वितरण प्रणाली को लेकर भी राशन डिपो चैक किए जाते हैं। इस अवसर पर जिला खाद्य आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कौर, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला प्रमुख जी.ओ.जी. ब्रिगेडियर(रिटा.) मनोहर सिंह, उप- जिला शिक्षा अधिकारी(ए)धीरज वशिष्ठ के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी व जिले के समूह जी.ओ.जी. भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here