घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत की जा रही गतिविधियों का जिलाधीश ने लिया जायजा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। ईशा कालिया ने मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर में चल रहे जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो का दौरा किया। इस दौरान जहां घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत की जा रही गतिविधियों का जायजा लिया, वहीं ब्यूरो के कार्यों की जानकारी हासिल करने के लिए डी.ए.वी. कालेज के विद्यार्थियों व साफ्ट स्किल कोर्स कर रहे विद्यार्थियों को संबोधित कर उत्साह भी बढ़ाया। इसके अलावा जिलाधीश कार्यालय में जल शक्ति अभियान का जायजा लेते हुए विभागों को जल सरंक्षण के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश भी दिए। जिलाधीश ने कहा कि जिले के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों, कालेजों, आई.टी.आई व बहु-तकनीकी कालेजों के 40 विद्यार्थियों का रोजाना ब्यूरो में दौरा करवाया जा रहा है, ताकि उनको घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत की जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Advertisements

उन्होंने जिले में लगने वाले मैगा रोजगार मेले की तैयारियों का भी जायजा लेते हुए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो को निर्देश दिए कि प्रबंधों में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में 20 सितंबर से 27 सितंबर तक 3 मैगा रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं, जिनमें करीब 7 हजार से अधिक नौजवानों को रोजगार के मौके प्रदान किए जाएंगे। ईशा कालिया ने कहा कि 20 सितंबर को मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर होशियारपुर, 24 सितंबर को रयात-बाहरा इंस्टीच्यूट व 27 सितंबर को मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर होशियारपुर में मैगा रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। उन्होंने हिदायत की कि मैगा रोजगार मेले में दिव्यांगजन की सुविधा के लिए विशेष काउंटर लगाए जाने सुनिश्चित बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि मैगा रोजगार मेलों के दौरान नौजवानों को स्व- रोजगार अपनाने संबंधी ऋण आदि की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मैगा रोजगार मेलों में 80 से ज्यादा औद्योगिक व व्यापारिक संस्थान पहुंच रहे रहे हैं,जिनकी ओर से मौके पर ही नौजवानों की प्लेसमेंट की जाएगी।

जिलाधीश ने कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में साफ्ट स्किल कोर्स शुरु कर दिया गया है, जिसमें मौजूदा तौर पर करीब 38 विद्यार्थी पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि 100 घंटों के साफ्ट स्किल कोर्स संबंधी ट्रेनिंग बिल्कुल नि:शुल्क दी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसी भी इंटरव्यू के समय नौजवानों के अंदर आत्म विश्वास भरने के लिए यह कोर्स काफी सहायक साबित होगा। उन्होंने कहा कि रोजगार मेलों संबंधी जानकारी लेने के लिए विभाग की वैबसाइट www.pbemployment.gov.in  व कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) अमृत सिंह, एस.डी.एम. गढ़शंकर हरबंस सिंह, सहायक कमिश्नर (सामान्य) अमित महाजन के अलावा जिला रोजगार अधिकारी गुरमेल सिंह व अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here