दांतों की खूबसूरती ही व्यक्ति के स्वस्थ होने की पहचान : डा. सुखमीत

-एस.ए.वी. जैन डे बोर्डिंग स्कूल में दांतों की संभाल हेतु सैमीनार आयोजित
होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जब आप लोगों के सामने अपनी खूबसूरत मुस्कान बिखेरते हैं तथा खुलकर हंसते हैं तो इससे यह पता चलता है कि आप कितने अच्छे से और कितने अंतराल में ब्रश करते हैं। असल में नैशनल डैंटल एसोसिएशन के अनुसार आपको दांतों की साफ सफाई एवं स्वास्थ्य के लिए रोजाना दो बार दांत ब्रश करने चाहिए। उन्होंने कहा कि दांतों की खूबसूरती ही व्यक्ति के स्वस्थ्य होने की पहचान होती हैं। इसी के चलते जैन शिक्षा निधी के प्रधान यशपाल जैन के दिशानिर्देशानुसार स्कूल परिसर में एक दांतों की संभाल हेतु सैमीनार रयात बाहरा ग्रुफ ऑफ एजुकेशन के सहयोग से डा. सुखमीत कौर बेदी मैडीकल हैड (डैंटल) ने लगाया।

Advertisements

इस सैमीनार की अध्यक्षता स्कूल डीन सुनीता दुग्गल ने की। इस अवसर पर उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए डा. सुखमीत कौर बेदी ने कहा कि सर्वप्रथम मौखिक स्वच्छता मुंह, दांत, मसूड़ों को साफ और स्वस्थ रखने की बात कही, जिससे की दांतों में कड़े जीवाणुओं को दूर हटा कर दांतों की समस्या को रोका जा सके। डा. बेदी ने कहा कि घर पर एक मौखिक स्वास्थ्य आहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। ब्रश करने से दांतों की दुर्गंध हट जाती है और टैटार के गठन को रोकने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि मौखिक स्वच्छता जीवन शैली और आहार विकल्पों से भी प्रभावित होता है। धूम्रपान और तंबाकू चबाना दोनों ही मौखिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

जो खाद्य पदार्थ में अधिक चीनी होती है विशेष रूप से कोल्ड ड्रिंक्स, टेबल चीनी से कैविटीस के गठन में योगदान होता है। उन्होंने कहा कि ब्रश को हर 3 या 6 माह में बार बदले। खुद को यह बात याद दिलाने के लिए अपने वर्तमान ब्रश के हैंडल में मार्कर द्वारा उस ब्रश को खरीदने की तारीख लिख लें। उन्होंने बच्चों को एक दिन में दो बार ब्रश करने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर सचिव संदीप जैन, कोषाध्यक्ष बोबी जैन द्वारा इस सैमीनार हेतु रयात बाहरा ग्रुफ ऑफ एजुकेशन से आए डाक्टर साहिबान व उनकी टीम का आभार व्यक्त किया। अंत में स्कूल की डीन सुनिता दुग्गल, ङ्क्षप्रसीपल सुषमा बाली ने डा. सुखमीत कौर बेदी को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इस अवसर पर बीना, मैडीकल कालेज के विद्यार्थी आदि स्कूल स्टाफ मौजूद था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here