गंगा का जल स्तर बढ़ने से परेशानी में लोग, पशुओं के लिए चारे की हुई दिक्कत

बछवाड़ा/बेगूसराय(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: राकेश कुमार। गंगा के जल स्तर में लगातार हो रही वृद्धि से प्रखण्ड क्षेत्र के दियारे इलाके के सभी गांवों के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खासकर किसान व मजदूर वर्ग के लोगों को काफी फजीहत उठानी पर रही है। लोगों के सामने भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो चुकी है। सुविधा के अभाव मे लोगों का घर से निकलना दूभर हो चुका है। बच्चे, वृद्ध आदि भूख से परेशान हो रोटी को लालायित हो रहे हैं। सुविधा के अभाव में लोगों के लिए पशुओं के लिए चारा लाना दुष्वार हो चुका है। लोग अपनी जान को जोखिम मे डालकर दूर दराज के इलाकों से पानी में किसी तरह अल्प पशु चारे की व्यवस्था करते हैं। लेकिन, उस अल्प चारे से पशुओं के पेट की भूख नहीं मिट पाती।

Advertisements

पशु चारे के अभाव में भूखे पेट सर उठाए दिन मे तारे गिन रहे हैं। जिले के सांसद सह भारत सरकार के मंत्री के गिरिराज सिंह द्वारा बाढ़ ग्रस्त इलाके के दौरे के बाद बाढ़ पीडि़तों को दिए गए आश्वासन व अधिकारियों को दिए गए निर्देश के बावजूद भी तत्काल राहत सामग्री बाढ़ पीडि़तों तक नहीं पहुँच सकी। बाढ़ ग्रस्त इलाके के पीडि़त पंचायत की मुखिया गीता शर्मा ने बताया की बाढ़ प्रभावित क्षेत्र मे मंत्री, सांसद, विधायक व बड़े-बड़े पदाधिकारी आए तो जरूर लेकिन पीडि़तों की परेशानियां सुनने की बजाय नाव की सवारी का लुफ्त उठाकर चले गए। सरकारी सुविधाओं की बात करें तो दियारे की 5 पंचायतों के लगभग एक लाख की आबादी पर महज मात्र 5 छोटी नाव (डेंगी) मुहैया करवाई गई है। जो ऊंट के मुंह मे जीरा साबित हो रही है।

हमारे क्षेत्र के सांसद गिरीराज सिंह कहने को तो समूचे देश के पशुपालन मंत्री हैं मगर उन्हीं के क्षेत्र बछवाड़ा मे पशु चारे के अभाव मे भूखे मरने को विवश हैं। पशु पालक किसान चारे की खोज मे 10 से 20 किलो मीटर की दूरी तय कर थोड़ा बहुत चारा ले आते हैं। मगर, अनाज के अभाव मे किसान खुद ही सपरिवार भूखे ही सो जाते हैं। अभिलंब बाढ़ पीडि़तों एवं पशुओं के लिए खाद्य सामाग्री मुहैया नहीं की गई तो हम जन समूह के साथ प्रखण्ड कार्यालय पर समूहिक अनशन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here