मुकेरियां में श्री कृष्ण कथा का धूमधाम के साथ हुआ समापन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के तत्वाधान में दशहरा ग्राउंड मुकेरिया में पांच दिवसीय श्री कृष्ण कथामृत का आयोजन किया जा रहा है । कथा के अंतिम दिवस की दिन की शुरुआत सचिन समयाल ओंकार नाथ भल्ला, सुनीता रानी, आशीष ने परिवार सहित पूजन किया । कथा में श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री जयंती भारती जी ने भगवान श्री कृष्ण कथा के माध्यम से अनेकों ही दिव्य रहसयों का उद्घाटन किया। जिनसे आज लोग अनभिज्ञ कथा के भक्त सुदामा का प्रसंग सुनाया गया सुदामा जी प्रभु के सखा भी है और भक्त भी है। भगवान श्री कृष्ण ने सुदामा जी के तंदुल बहुत भाव से ग्रहण किए क्योंकि भगवान तो सदैव भाव के भूखे हैं। साध्वी जी ने बताया कि प्रभु श्री कृष्ण जी का जीवन चरित्र हमारे जीवन के लिए प्रेरणास्रोत है प्रभु की कथा एक परिवर्तन एक क्रांति है और यह क्रांति यह परिवर्तन कब घटित होता है जब हमारे शरीर में प्रभु का प्रकाश होता है क्योंकि मानव जीवन का लक्ष्य परमात्मा को प्राप्त करना है भारती जी ने बताया कि हमारे समस्त शास्त्रों का यही उद्घोष है कि आत्मा दर्शन प्रभु दर्शन ब्रह्म साक्षात्कार हमारे जीवन का धेय्य है। जिस समय हमारे जीवन में संत का आगमन होता है तो वो केवल परमात्मा की बातें नहीं करता बल्कि परमात्मा में से मिला देता दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के संस्थापक एवं संचालक सर्व श्री आशुतोष महाराज जी परमात्मा की केवल बातें ही नहीं करते बल्कि प्रत्येक मानव के घट में परमात्मा का दर्शन भी करवाते हैं। ब्रह्म ज्ञान द्वारा ही संपूर्ण विषम में बंद तब एवं शांति की स्थापना हो सकती है।

Advertisements

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान अध्यात्म क्रांति के साथ-साथ सामाजिक स्तर पर भी कार्यरत है संस्थान के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि संस्थान का उद्देश्य संपूर्ण विश्व को बंधुत्व की भावना में पिरोकर एक परिवार का रूप प्रदान करना है। आज केंद्रीय तिहाड़ जेल में भी संस्थान के द्वारा आश्रम का संचालन किया जा रहा है जिसमें अनेकों कैदियों ने ब्रह्म ज्ञान को प्राप्त कर अपने जीवन के वास्तविक उद्देश्य को जान लिया क्योंकि व्यक्ति में शांति और समाज में क्रांति तभी आ सकती है तो केवल मात्र एक ही उपचार है ब्रह्म ज्ञान संस्थान धार्मिक आयोजनों के सामाजिक में भी अग्रणी है। संस्थान द्वारा ब्रह्म ज्ञान के माध्यम से समाज को नवीन चेतना प्रदान कर उसमें से तमाम कुरीतियों को जड़ से खत्म किया जा रहा है जिसका एक ज्वलंत उदाहरण है गांव में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति का संस्थान द्वारा आध्यात्मिक चेतना के माध्यम से अनुमोदन किया जा रहा है। हजारों लाखों लोग जिनके कारण बर्बाद होते जा रही आज सब संतान के संरक्षण में आकर अपने आप में नव स्फूर्ति व जागृति का प्रस्फुटन महसूस करें संस्थान द्वारा किसी को नशा छुड़ाने के लिए नहीं कहा जाता बल्कि उन्हें उनके जीवन का बहुत करवा दिया जाता है।

जिसके पश्चात जीवन जागृति के कारण नशा का त्याग एक स्वस्थ और नैतिक जीवन यापन कर पाते युवाओं को आध्यात्मिक प्रेरणा के माध्यम से जागृत कर उन्हें आध्यात्मिक क्षेत्र में आया रात में ही संपूर्ण विकास की प्रक्रिया है। यही समस्त वेदों का सार है हमारी भारतीय संस्कृति अध्यात्म पोषित है इसी अध्यात्म के प्रति सूर्य की दिव्य रेशमिया ने सदैव विदेशी विद्वानों को आकृष्ट किया है, अंत में मुकेरिया की धार्मिक एवं सामाजिक संस्थान द्वारा कथा व्यास साध्वी जयंती भारती जी को और उनकी सारी टीम को सम्मानित किया कथा में साध्वी बहनों ने सुमन का गायन किया कथा समागम के दौरान भाव विबोर और श्रद्धालुओं का सैलाब प्रतिदिन इन कथा प्रवचन ओं का श्रवण करने के लिए उमड़ रहा था।

 

वह कथा का समापन विधिवत प्रभु की आरती के साथ हुआ आरती में विशेष रूप से साध्वी भगवती भारती जी साध्वी शुबानंदा भारती जी, साध्वी चंद्रप्रभा भारती, साध्वी नवदीप भारती जी, साध्वी मंगला भारती साध्वी नवदीप भारती साध्वी रुकमणी भारती और स्वामी सज्जनानंद जी,श्रीमती इंदु कौंडल जी पत्नी स्वर्गीय रजनीश कुमार बब्बी, अरुणेश शाकर पूर्व विधायक, सुश्री देवा जी, महंत बलदेव दास परमहंस बाग, सुश्री ज्योति पुरी देवा जी, संजय सिंह जनरल मैनेजर शुगर मिल, तिवारी मैनेजर शुगर मिल, विपन कालिया कालिया सैनिटरी, जीवन महाजन पार्षद, डा. सुशील सहगल सेहगल अस्पताल, विकी अरोड़ा सुशील कुमार एंड संस, रमन खुल्लर उद्योगपति, विवेक शर्मा माइक्रोचिप अकैडमी, प्रोफेसर सुनील अग्रवाल, चंद्र मोहन शर्मा जॉन डियर अश्वनी टोच आर एस एस, इंजीनियर रोहित शर्मा, कुलदीप डोगरा अस्पताल, एडवोकेट मदनलाल शर्मा, रीना साहनी ,नवीन भुल्लर सुदेश शर्मा,नरेश शर्मा शर्मा स्वीट शॉप चेयरमैन अशोक सिंह, सैनी पार्षद सुजीत कतना, शिवनंदन तनोआ, रोहित, बलविंदर सिंह किसान सेवा केंद्र और भी श्रद्धालु गण मौजूद थे अंत में मणिमहेश लंगर सेवा दल खानपुर मुकेरियां और ब्राह्मण सभा मुकेरियां ने मंच पर जाकर साध्वी सुश्री जयंती भारती और उनकी सारी संत मंडली को सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here