आधुनिक युग में लडक़ा-लडक़ी दोनों एक समान: राकेश मरवाहा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसायटी होशियारपुर की तरफ से पुरहिरा में चलाये जा रहे मुफ्त सिलाई सेंटर एवं ब्यूटीपार्लर सिखलाई सेंटर में अधिवक्ता इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा व सुरिंदर शिंदा (पुरहीरां) विशेष रूप से उपस्थित हुए। अधिवक्ता राकेश मरवाहा ने लड़कियो और महिलाओँ को संबोधित करते हुए कहा कि आधुनिक युग में लडक़ा-लडक़ी दोनों एक समान हैं। मानव समाज में दोनों को बराबरी का दर्जा प्राप्त है। सभी क्षेत्रों में लडक़ा-लडक़ी दोनों समानता से पूरी लगन के साथ आगे बढ़ रहे है। आज लड़कियाँ सभी क्षेत्रों में लडक़ो से कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं।

Advertisements

ब्यूटी पार्लर और ब्यूटीशियन्स का काम भी बड़े पैमाने पर चल रहा है। यही वजह है कि ब्यूटीशियन्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। आज के फलते-फूलते स्वरोजगारों पर अगर नजर डालें, तो ब्यूटी पार्लर का काम उनमें अलग ही चमकता नजर आएगा। एक सर्वे के मुताबिक, भारत में यह काम 20 प्रतिशत साल की दर से बढ़ रहा है। आंकड़े बताते हैं कि ब्यूटीशियन की संख्या के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है और यहां के हजारों ब्यूटीशियन विदेशों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

यही नहीं, भारत के प्रशिक्षित ब्यूटीशियन्स की मांग भी दुनिया भर में बहुत है। आंकड़े यह भी बताते हैं कि जो लोग इस क्षेत्र में नौकरी करते हैं, उनमें से अधिकतर एक या दो साल में अपना काम स्थापित कर लेते हैं, यानी इस क्षेत्र में नौकरी करने की अपेक्षा लोग स्वरोजगार करना पसंद करते हैं। प्रोजेक्ट डायरेक्टर निपुण शर्मा ने बताया कि जब तक हमें अपने लक्ष्य का पता नहीं होगा तब तक हम अपनी मंजिल को हासिल नहीं कर सकते। सभी को एक लक्ष्य लेकर साथ चलना होगा तभी हम अपनी मंजिल हासिल कर सकते हैं।

सोसायटी की चीफ आर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने बताया कि 18 से 35 साल तक की लड़कियों और महिलाओं को 6 महीने का मुफ्त कोर्स करवाया जा रहा है। कोर्स करने वाले सभी शिक्षार्थियों (लाभार्थी) को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त आई.एस.ओ. प्रमाण पत्र दिया जायेगा ताकि कोर्स पूरा होने के बाद वे देश एवं विदेशो में नौकरी या खुद का काम कर सके। इस मौके पर पूनम, राजविंदर कौर, सोनिया बावा, हरप्रीत कौर, मनीषा, बेबी चौहान आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here