साध्वी रूपेश्वरी ने श्रीराम कथा के चौथे दिन माता सीता के स्वयंवर पर डाला प्रकाश

ऊना(द स्टैलर न्यूज़)। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा आयोजित और श्री रामलीला मंदिर कमेटी एवं समस्त प्रभु भक्तों के सहयोग से पांच दिवसीय श्रीराम कथामृत का आयोजन 24 दिसंबर से 28 दिसंबर श्री हनुमान मंदिर, रामनगर,ठठल, में किया गया है। जिसका समय सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक का है। श्री राम कथा के चतुर्थ दिवस में सर्व श्री आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी सुश्री रूपेश्वरी भारती जी ने सीता स्वयंवर के बारे में बताया कि किस प्रकार प्रभु श्री राम जी अपनी दिव्य लीलाओं को करते हुए गुरुकुल से अपनी शिक्षा का अध्ययन करते हुए दिव्य लीलाओं को करते हुए अयोध्या में पुन: लौटते हैं।

Advertisements

तत्पश्चात विश्वामित्र जी राजा दशरथ के पास प्रभु श्री रामचंद्र व लक्ष्मण को मांगते हैं और श्रीराम अपने कार्य की पृष्ठ भूमि तैयार करते हुए मार्ग में ताडक़ा का वध करते हैं व आगे बढ़ते हुए गौतम ऋषि की पत्नी अहल्या का अद्धार करते हैं एवं यज्ञ की रक्षा के उपरांत गुरु विश्वामित्र जी के साथ जनकपुरी में प्रवेश करते हैं। और भगवान शिव के धनुष को भंग कर जानकी जी से विवाह करते हैं। विवाह उत्सव में माताएं गोदान करती है साध्वी जी ने कहा कि गाय हमारी संस्कृत का आधार है और समाज का मेरुदंड है जिसे सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि गाय की रक्षा ही भारत की रक्षा है गाय माता को सुरक्षित करो जो हमारी कृषि तंत्र का आधार है जो पर्यावरण की दात्री है जो समाज का आधार है उसे सुरक्षित करो उठो भारतवासियों चलो संस्कृति की ओर बढ़ो गाय की ओर कथा में विशेष रूप में कुलदीप कुमार धीमान, पूर्व उद्योग मंत्री सतीश शर्मा, चेयरमैन वीडीसी अम्ब उपस्तिथ थे।

कथा का समापन प्रभु की पावन आरती सेवा आरती में विशेष रूप में श्री राम लीला मंदिर कमेटी के सभी सदस्य, सुदर्शन बबलू युवा उद्यमी एवं कांग्रेस सेवा दल के प्रदेशाध्यक्ष, विकास कश्यप पूर्व मण्डल अध्य्क्ष, संदीप कुमार उप प्रधान सलोई, दिनेश लठ पूर्व चेयरमैन वीडीसी, शिव कुमार गवर्नमेंट कांट्रेक्टर, दलीप कुमार कुंडल ओबीसी कल्याण बोर्ड, एडवोकेट मंगल सिंह राणा, विनोद मनकोटिया, रजनी मनकोटिया ओर भारी मात्रा में श्रद्धालुगण उपस्थित थे। कथा में दिन प्रतिदिन संगत का सैलाब बढ़ाता ही जा रहा हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here