जिला प्रशासन का बेहतरीन प्रयास: लड़कियों व महिलाओं के लिए प्रदेश का पहला नि:शुल्क ड्राइविंग ट्रे्निंग प्रोग्राम शुरु

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से बेहतरीन प्रयास करते हुए लड़कियों व महिलाओं के लिए प्रदेश का पहला नि:शुल्क ड्राइविंग ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरु किया गया है, जिसकी शुरु आत उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा की ओर से की गई। इस दौरान उनके साथ जिलाधीश ईशा कालिया भी विशेष तौर पर उपस्थित थे। आयोजित समारोह के दौरान उन्होंने उपस्थित लड़कियों को आत्म विश्वास के साथ ट्रेनिंग पूरी करने की प्रेरणा दी।

Advertisements

– बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत कैबिनेट मंत्री अरोड़ा नेे की इस प्रोग्राम की शुरुआत

कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से महिला सशक्तिकरण के लिए किया गया यह एक शानदार प्रयास है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग लेकर लड़कियां, महिलाएं टैक्सी चला कर स्व रोजगार हासिल कर सकती हैं, जो कि इस पूरे प्रोजैक्ट का उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि आटोमेटिड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक, टांडा रोड होशियारपुर में यह ट्रे्निंग सप्ताह के हर शनिवार व रविवार को दी जाएगी।

– महिला सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन का यह शानदार प्रयास: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि इस ड्राइविंग ट्रेनिंग की शुरु आत सरकारी कालेज, होशियारपुर की इच्छुक 20 लड़कियों से की जा रही है। यह 20 लड़कियों का बैच हर शनिवार व रविवार को सुबह 10 बजे से सांय 5 बजे तक नि:शुल्क ड्राइविंग शिक्षा प्राप्त करेगा। उन्होंने बताया कि इस बैच में हर लडक़ी की आधे घंटे की समय सीमा से वाहन पर ट्रेनिंग निर्धारित की जाएगी। एक बैच की कुल 20 कक्षाएं लगेंगी यानि की ढाई महीनों के समय से नि:शुल्क ड्राइविंग शिक्षा दे कर इन लड़कियों को ड्राइविंग में निपुण किया जाएगा। श्री अरोड़ा ने कहा कि इसके बाद इन छात्राओं को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। इसके साथ ही बैच से पास हो रही लड़कियों को पहल के आधार पर नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में सहायता प्रदान की जाएगी।

– आटोमेटिड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर हर सप्ताह शनिवार व रविवार को दी जाएगी ट्रेनिंग

उन्होंने कहा कि इस नि:शुल्क ड्राइविंग शिक्षा से लड़कियों का आत्म विश्वास बढ़ेगा व वे महिला सशक्तिकरण की मिसाल के रुप में अन्य लड़कियों को भी प्रेरित करेंगी। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि भविष्य में यदि डिमांड प्राप्त होती है तो अन्य गाडिय़ां जैसे कि ई-रिक्शा, लाइट कमर्शियल व्हीकल(टाटा-एस आदि) की ट्रेनिंग भी शामिल की जाएगी ताकि लड़कियां व महिलाएं इस ट्रेनिंग का फायदा अपने रोजगार प्राप्त करने में या स्व रोजगार केरुप में हासिल कर सकें। इसके अलावा अन्य भी नि:शुल्क ड्राइविंग शिक्षा की चाहवान लड़कियां व महिलाएं अगले बैच में यह शिक्षा प्राप्त करने के लिए जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर से मोबाइल नंबर 98765-91722 ,उनके कार्यालय जिला बाल सुरक्षा यूनिट, राम कालोनी कैंप, होशियारपुर या ई-मेल आई.डी. [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, आर.टी.ओ. करन सिंह, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश डाबर, देहाती कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन कर्म चंद, पार्षद सुरिंदरपाल सिद्धू, दीपक पुरी, राहुल गोहिल के अलावा अलावा अधिकारी व गणमान्य भी उपस्थित थे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here