पौधारोपण करके सहकार भारती ने मनाया स्थापना दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सहकार भारती के स्थापना दिवस के अवसर पर सरस्वती स्वयं सहायता समूह होशियारपुर की तरफ से विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया गया। सहकार भारती के जिला प्रधान एडवोकेट अनिल सूद की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें समूह सदस्यों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। उन्होंने बताया कि स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर आंवला, अनार, जामुन, अमरुद, कलियां आदि पौधों लगाए गए।

Advertisements

उन्होंने बताया कि पौधे हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है, जिस प्रकार मनुष्य शरीर के लिए रक्त तथा आंखों का होना आवश्यक है उसी प्रकार जीवित रहने के लिए सांस लेना आवश्यक होता है जिसकी पूर्ति हमें पेड़ पौधों से होती है। उन्होंने पौधों की महत्ता को बताते हुए कहा कि पोड़-पौधे हमें जीवन दान देते हैं तथा इनका हमारे मनुष्य जीवन को व्यतीत करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान हैं।

उन्होंने कहा कि जहां ये हमें आक्सीजन प्रदान करते हैं वहीं, प्राकृतिक आपदाओं को नियंत्रण करने तथा पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने में भी अपना अहम एवं प्राथमिक योगदान देते हैं। उन्होंने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा प्राकृति की रक्षा हेतू हम सभी को आगे आकर पौधारोपण करना चाहिए। इस मौके पर मुनीश कपूर, महामंत्री विनय सूद, कोषाध्यक्ष नवीन मरवाहा, उपप्रधान अनु कपूर, खंड कार्यवाह आरएसएस विशेष रूप से शआमिल हुए। इस अवससर पर राजकुमार, विक्रम, हैप्पी, बचन लाल, मेजर सिंह, जोगी, जोनी, लव, प्रिंस, हैप्पी, दानी, तरसेम, सतनाम आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here