पीने के पानी से महरुम हो सकते हैं होशियारपुर के अधिकतर गांव निवासी

pspcl-logo-power-com

-बिजली का बिल न भरने के चलते कभी भी कट सकता है कनैक्शन, कई पंचायतों ने कई-कई सालों से नहीं भरा बिल-
रिपोर्ट: समीर सैनी
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पावर कॉम द्वारा बिजली का बिल न देने वाले उपभोक्ताओं के कनैक्शन काटे जाने से जहां प्राइवेट फर्मों में हडक़ंप मचा हुआ है वहीं सरकारी विभाग में विभाग के निशाने पर होने से कई विभागों का कनैक्शन कट चुका है। जिससे सरकारी विभागों द्वारा सरकार को लगाए जा रहे आर्थिक चूने का भी पता चलता है। भले ही सरकारी विभागों के बिल जमा करवाने को लेकर सरकार द्वारा ही बजट दिया जाता है, परन्तु एक विभाग पर इतना बोझ डाले जाने से उसके लॉस बढ़ जाते हैं। जिसके कारण विभाग चाह कर भी तरक्की नहीं कर पाता। परन्तु इस बार पावर कॉम द्वारा अपनाए गए सख्त रवैये के कारण कई विभाग उधार की बिजली पर गुजारा करने को मजबूर हो रहे हैं। इतना ही नहीं गांव की पंचायतों द्वारा ट्यूबवैलों के बिल न दिए जाने के चलते विभाग द्वारा उनके कनैक्शन काटने से भी परहेज नहीं किया गया। जिसके चलते कई गांवों में पीने के पानी की समस्या के कारण हाहाकार मचा हुआ है।
होशियारपुर के साथ लगते गांव बस्सी गुलाम हुसैन की बात की जाए तो पंचायत चुनाव के बाद जब गांव की पंचायत बदली तो तत्कालीन पंचायत ने रिकार्ड देते समय नई पंचायत के लिए मात्र 40 हजार रुपये का बिजली का बिल पैंडिंग छोड़ा था। मगर पंचायत की उदासीनता तथा लोगों द्वारा सहयोग न किए जाने के चलते आज इसका बिल 8 लाख रुपये से भी अधिक का बन चुका है। जिस कारण विभाग द्वारा पंचायत को कुछ दिनों में बिल भरने का नोटिस देते हुए बिल न भरने की सूरत में कनैक्शन काटने की चेतावनी जारी कर दी गई है। नोटिस मिलने और आसपास के गांवों के कनैक्शन काटे जाने की सूचनाएं मिलने से लोगों में पहले से ही हाहाकार मचा हुआ है तथा लोगों को डर सता रहा है कि किसी भी समय कनैक्शन कट सकता है।
इस कार्रवाई से वे लोग अधिक सकते में हैं जिन लोगों ने एकवांस में बिल जमा करवा रखे हैं तथा उन्हें में कनैक् शन कटने पर पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है तथा पड़ सकता है।
गांव के पूर्व सरपंच नरवीर सिंह नंदी का कहना है कि 2013 में जब उन्होंने पंचायत को रिकार्ड सौंपा था तो उस समय 40 हजार रुपये का बिल पैंडिंग था। जिसे भरने के लिए पंचायत को लोगों से पैसे इक_ा करने चाहिए थे। अब अगर कनैक्शन कटता है तो इसमें पंचायत के साथ-साथ लोगों की भी गलती होगी, जिन्होंने पैसे जमा करवाने जरुरी नहीं समझे।
दूसरी तरफ इस बारे में मौजूदा सरपंच प्रेम भारद्वाज ने बताया कि बिल न देने संबंधी विभाग से नोटिस जारी हुआ है। उन्होंने बताया कि बिल किश्तों में जमा करवाने तथा कनैक्शन कटने से बचाने के लिए वे प्रयासरत हैं ताकि लोगों के समक्ष पानी की किल्लत की समस्या न आए, इसके लिए जल्द से जल्द गांव में बैठक बुलाकर पैसे इक_ा किए जाएंगे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here