विश्व किडनी दिवस मनाते हुए छात्रों को स्वास्थ्य रहने के लिए बताया गुर्दों का महत्व

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सेंट सोल्जर ग्रुप आफ इंस्टीटूशनज की ओर से आज विश्व किडनी दिवस मनाया गया। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य छात्रों में समग्र स्वास्थ्य के लिए गुर्दे के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और गुर्दे की बीमारी और इसकी संबद्ध स्वास्थ्य समस्याओं की जानकारी देना था।

Advertisements

प्रिंसिपल नीरज सेठी के नेतृत्व में आयोजित इस संबंधी कार्यक्रम के दौरान छात्रा रजनी, अजय, गुरबिंदर, शरणप्रीत, एंथनी, मनीषा, ज्योति, पल्लवी, सुमन, पूनम तथा पूजा इत्यादि ने पोस्टर बनाकर गुर्दों को स्वस्थ रखने का संदेश दिया। इस अवसर पर प्रिंसिपल सेठी ने बताया कि इस वर्ष वल्र्ड किडनी डे की थीम ‘किडनी हेल्थ फॉर एवरीवन एवरी व्हेयर’ रखी गई है। यह एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान है।

उन्होंने ने कहा कि आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में औसतन 14 प्रतिशत महिलाएं और 12 प्रतिशत पुरूष किडनी की समस्या से पीडि़त हैं और पूरे विश्व में 19.5 करोड़ महिलाएं किडनी की समस्या से पीडि़त है। भारत में भी यह संख्या तेज़ी से बढ़ती जा रही है, यहां हर साल 2 लाख लोग इस रोग की चपेट में आते हैं। इस लिए हमें किडनी समस्याओं की प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है ओर सम्य रहते ही इनका इलाज करवाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here